मोदी कैबिनेट 3.0 – जानिए यूपी के मंत्रियों के विभाग

राजनाथ सिंह: मोदी सरकार 3.0 में राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री बनाया गया है. मोदी सरकार के तीसरी कार्यकाल में राजनाथ सिंह को एक बार फिर महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है.

हरदीप सिंह पुरी: हरदीप सिंह पुरी को एक बार फिर पेट्रोलियम मंत्रालय दिया गया है. मोदी सरकार 3.0 में एक फिर पुरी को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है. हरदीप सिंह इससे पहले भी मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री और आवास और शहरी मामलों के मंत्री रह चुके हैं.

जयंत चौधरी: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के हिस्सा बने जयंत चौधरी को स्किल डेवलपमेंट मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. इसके साथ ही उनको शिक्षा राज्य मंत्री भी बनाया गया है. जयन्त चौधरी राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. वर्तमान में जयंत राज्यसभा सदस्य हैं. वह पंद्रहवी लोक सभा में मथुरा लोक सभा सीट से सांसद रह चुके हैं .

जितिन प्रसादः जितिन प्रसाद को उद्योग और कॉमर्स विभाग में राज्य मंत्री का पद साथ में इलेक्ट्रॉनिक विभाग का भी राज्य मंत्री बनाया गया है. जितिन प्रसाद पीलीभीत से सांसद निर्वाचित हुए हैं . इससे पहले वह उत्तर प्रदेश सरकार में PWD मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. इससे पहले जितिन दो बार लोकसभा के सदस्य रहे चुके हैं. वह यूपीए की मनमोहन सरकार में मंत्री रह चुके हैं.

अनुप्रिया पटेलः अनुप्रिया पटेल को परिवार कल्याण और स्वास्थ्य विभाग में राज्य मंत्री के साथ साथ रसायन एवं उर्वरक विभाग में भी राज्य मंत्री बनाया गया है. अपना दल (सोनेलाल) पार्टी की प्रमुख अनुप्रिया पटेल उत्तर प्रदेश की प्रभावशाली नेता हैं. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भी इनको स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री बनाया गया था.

कीर्तिवर्धन सिंहः कीर्तिवर्धन सिंह को पर्यावरण एवं वन राज्य मंत्री के साथ साथ विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है. कीर्तिवर्धन सिंह को पहली बार केंद्र सरकार मंत्री पद मिला है. कीर्ति वर्धन सिंह गोंडा सीट से बीजेपी सांसद हैं.

पंकज चौधरीः पंकज चौधरी को केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री का पद मिला है. पंकज को दूसरी बार मोदी सरकार में काम करने का मौका मिला है. वह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भी केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री रह चुके हैं. पंकज पहली बार 1991 में महाराजगंज से सांसद बने

बीएल वर्माः बीएल वर्मा को उपभोक्ता मामले और आपूर्ति विभाग में राज्य मंत्री के साथ ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में भी राज्य मंत्री की जिम्मेदारी मिली है. इससे पहले बीएल वर्मा मोदी सरकार के दूसरे कार्यलय में भारत सरकार के सहकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री रह चुके हैं.

एसपी सिंह बघेलः एसपी सिंह बघेल को मत्स्य पालन और पशुपालन राज्य मंत्री के साथ साथ पंचायती राज्य मंत्री भी बनाया गया है. आगरा से लगातार दूसरी बार सांसद बने एसपी सिंह बघेल ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री की जिम्मेदारी निभा चुके हैं.

कमलेश पासवानः मोदी सरकार 3.0 का हिस्सा बने कमलेश पासवान को ग्रामीण विकास विभाग में राज्य मंत्री का दायित्व सौंपा गया है. बांसगांव (सुरक्षित) से चौथी बार सांसद बने कमलेश पासवान पहली बार मंत्री बने हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *