दिल्ली की कोचिंग मे भरा पानी 3 छात्रों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

नई दिल्ली– देश की राजधानी दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में शनिवार को एक बड़ा हादसा हो गया है। बताया जा रहा है कि यहां राव इंस्टिट्यूट के बेसमेंट में अचानक पानी भर गया, जिसमें कई स्टूडेंट्स के डूबने की खबर है।
सेन्ट्रल दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में यूपीएससी की तैयारी करवाने वाले राव इंस्टीट्यूट में शनिवार रात एक बड़ा हादसा हो गया। यहाँ हो रही बारिश के दौरान इंस्टीट्यूट की लाइब्रेरी में लबालब पानी भर गया। दर्दनाक हादसे में करीब पांच से सात बच्चे यहां फंस गए। शाम करीब 7 बजे दमकल विभाग और पुलिस को घटना की सूचना मिली। तब तक बेसमेंट काफी पानी भर चुका था।
हालात पर काबू पाने के लिए एनडीआरएफ की टीम को मौके पर बुलाया गया। फिलहाल रेस्क्यू टीम को तीन छात्रों के शव मिले हैं। बेसमेंट में काफी अंधेरा है। छात्रों के रेस्क्यू कराने में खासी दिक्कत आ रही है। फिलहाल गोताखोर छात्रों की तलाश में जुटे हैं। पंप लगाकर बेसमेंट से पानी भी बाहर निकाला रहा है।दिल्ली फायर सर्विस टीम ने किया एक शव बरामद-दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक अतुल गर्ग ने देर रात को बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान एक और छात्र का शव बरामद किया गया है, फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है बेसमेंट से पानी निकाला जा रहा है। अभी तक तीन छात्रों के शव बरामद किए गए हैं। इनमें एक की पहचान तेलंगाना की रहने वाली तान्या के रूप में हुई है। अभी अन्य की पहचान नहीं हो पाई है।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के अलावा दमकल औरएनडीआरएफ के अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं। घटना क्यो जानकारी मिलते ही स्थानीय लोगों की भीड़ घटना स्थल पर जमा हो गई है। आसपास के अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है।
मौके पर दमकल की सात गाड़ियों के अलावा एंबुलेंस और एनडीआरएफ की गाड़ियां मौजूद हैं।

मंत्री ने किया ट्वीट दोषियों पर हो कार्यवाई-
दिल्ली से आम आदमी पार्टी मंत्री आतिशी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि दिल्ली की मेयर और स्थानीय विधायक भी मौके पर मौजूद हैं। मैं हर मिनट घटना की खबर ले रही हूं। घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश- मंत्री आतिशी ने कहा है कि इस घटना ओर मजिस्ट्रेट जाँच शुरू कर दी गयी है इसके लिए जो भी जिम्मेदार है, उसको बक्शा नहीं जाएगा। आतिशी ने मुख्य सचिव को घटना पर जांच शुरू करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

भाजपा ने लगाया आरोप नहीं की गयी नालों की सफाई- उधर नई दिल्ली की सांसद बांसुरी स्वराज के अलावा दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय, विधायक दुर्गेश पाठक और भाजपा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा घटनास्थल पर पहुंचे हैं। भाजपा का कहना है कि यह साफ तौर पर नालों की सफाई न होने के कारण हुई दुर्घटना है और नाले का पानी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बहुत तेजी घुसा। इस दुर्घटना के लिए दिल्ली सरकार की आपराधिक लापरवाही जिम्मेदार है। जल बोर्ड मंत्री आतिशी और स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और इस्तीफा देना चाहिए।

बांसुरी स्वराज ने आम आदमी पार्टी पर आरोप मौतों का आरोप– बांसुरी स्वराज ने कहा, ‘यह बच्चे यहां अपना भविष्य सवांरने आए थे लेकिन दिल्ली की सरकार ने स्थानीय लोगों की एक नहीं सुनी। यहां के विधायक दुर्गेश पाठक से कहा जा रहा था कि वे नाले की सफाई करवाएं लेकिन इसे नहीं करवाया गया। बेसमेंट में पूरा पानी भर चुका है और अंदर के फर्नीचर तैर रहे हैं। इस मृत्यु की जिम्मेदार केजरीवाल सरकार है।’
आप विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा, ‘यह लो-लाइन एरिया है। इस लाइन से पानी बहता है। नाला या सीवर टूट गया है और पानी बेसमेंट में भर गया है। टीमें अपना काम कर रही हैं। भाजपा को भी जवाब देना चाहिए कि उन्होंने क्या किया। पिछले 15 सालों से वे पार्षद हैं, फिर भी नाला क्यों नहीं बनवाया। एक साल में सारे नाले नहीं बन सकते। राजनीति की कोई जरूरत नहीं है, अभी महत्वपूर्ण बच्चों की जान है।’
पुलिस का बयान आया सामने
डीसीपी सेंट्रल ने बयान जारी करते हुए कहा कि वाटर लॉगिंग होने के कारण पानी भरा है, देर शाम बहुत तेज बारिश हुई थी। रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिए गए हैं। सर्च ऑपरेशन और रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है लेकिन कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पानी निकलने में समय लग रहा है, टीम अपना अच्छा प्रयास कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *