मूसलाधार बारिश से दिल्ली पानी-पानी, राज्यपाल ने जारी किया अलर्ट,स्कूल रहेंगे बंद

नई दिल्ली। दिल्ली NCR मे 4-5 घंटे की बारिश ने सड़को को समंदर मे तब्दील करके रख दिया। बारिश के चलते सड़कों पर घंटो जाम लगा रहा राहगीरों और वहां चालकों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी कोचिंगों मे भरा पानी। दिल्ली प्रशासन ने येलो अलर्ट जारी कर स्कूल बंद करने के निर्देश दिए हैं।

चार से पांच घंटे की लगातार मूसलाधार बारिश ने बीते बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में जनजीवन का आम जनजीवन तबाह कर दिया। सड़कों पर जलभराव के कारण लोग घंटों जाम में फंसे रहे। इसके अलावा गाजियाबाद में सड़क पर लगा होर्डिंग गिरने से एक अधेड़ की मौत हो गई। वहीं, खोड़ा के निर्माणाधीन नाले में पानी भरने से तनुजा नाम की एक महिला समेत उसके तीन साल के बेटे प्रियांश की डूब जाने से जान चली गई। वहीं ग्रेटर नोएडा के तुगलपुर में जिम की छत गिरने से दो युवक गंभीर रुओ से घायल हो गए। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार के लिए बारिश का यलो अलर्ट भी जारी कर दिया है। इसके साथ ही दिल्ली में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है।

उमस भरी गर्मी के बाद मौसम ने दिखाए तेवर – दिनभर की उमस भरी गर्मी के बाद बुधवार की शाम करीब 6ः30 बजे तेजी से शुरू हुई बरसात देर रात तक रुक-रुक कर जारी रही।

सड़के और बेसमेंट बने तालाब – अधिकांश सड़कें पानी में डूब गईं। बीते दिनों कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में हादसे से चर्चा में आए दिल्ली के राजेंद्र नगर इलाके की सड़कों पर भी फिर वही डरावना दिल दहला देने वाला मंजर देखने को मिला। लोगों को घुटनों तक पानी में चलकर जाते जाना पड़ा।

बारिश ने बनया रिकार्ड- दिल्ली के कई इलाकों मे 119 mm तक बारिश दर्ज मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार रात साढ़े आठ बजे तक मयूर विहार में सबसे ज्यादा 119 एमएम बारिश दर्ज हुई। इसके अलावा
सफदरजंग में 79.2 एमएम, दिल्ली विश्वविद्यालय में 77.5 एमएम, पूसा में 66.5 एमएम व पालम में 43.7 एमएम बारिश दर्ज हुई। नोएडा के सेक्टर 62 में 118.5 एमएम बारिश दर्ज की गई।
उपराज्य पाल ने जारी किया येलो अलर्ट-मौसम के बिगड़ते हालात को देखते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने प्रशासन को अलर्ट रहने का आदेश दिया। साथ ही, सभी कोचिंग सेंटर पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया।

दिनभर की उमस के बाद शाम को मौसम ने ने बदला मिजाज-बुधवार को सुबह से चिलचिली धुप थी। दिन में उमस भरी गर्मी से लोग हांफ रहे थे। दिन के समय दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज मिया गया । शाम होते ही मौसम ने करवट ली और अचानक घने काले बादल छा गए और बारिश होने लगी।

बारिश के बाद आवागमन रहा बाधित-बारिश के बाद जलभराव से सबसे अधिक परेशानी वाहन चालकों, पैदल राहगीरों को झेलनी पड़ी।

राजधानी की सड़कें हुईं पानी-पानी-बारिश मे भीषण बारिश के कारण दिल्ली के कनॉट प्लेस, करोल बाग, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, आरके पुरम, आईएनए, हौज खास, आश्रम, आईटीओ, मिंटो रोड, दरियागंज, तुर्कमान गेट, चांदनी चौक, बल्लीमारान, संगम विहार, बदरपुर समेत अन्य कई इलाकों में लोगों के घरों में पानी भर गया। कई गाड़ियां पानी में डूब गई हैं। कई अंडरपास व सब-वे में भी पानी भर गया।

महज दो घंटे की बारिश ने नोएडा प्राधिकरण की भी खोली पोल-दिल्ली से सटे नोएडा में दो घंटे की बारिश ने नोएडा प्राधिकरण के नालों की सफाई और जलभराव से बचाव वाले दावों की पोल कर खोल दी। सड़क पर दो-दो फीट तक पानी भर गया। ज़मीन पर बने फ्लैटों में ड्राइंग रूम तक पानी घुस गया। ममूरा, डीएनडी लूप, चिल्ला, गोल चक्कर, जीआईपी अंडरपास, सेक्टर-60 अंडरपास में जलभराव के कारण दो से कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया। कई जगह पेड़ गिरने से वाहन चालकों को कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *