जानें आज का राशिफल,आपको रखनी होंगी ये सावधानी, क्या करें और क्या न करें

नई दिल्ली। आज 7अगस्त बुधवार के दिन चंद्रमा सिंह राशि में रहेंगे इसके साथ पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र और परिघ योग है। पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए जाने वाली हरियाली तीज का व्रत आज मनाया जायेगा। इस दिन माता गौरी का विधि विधान से पूजन करना और उन्हें श्रृंगार की वस्तुओं को अर्पित करना बेहद शुभ माना होता है। आज हम सभी 12 राशियों के बारे में चर्चा करेंगे।

मेष राशि- आज के दिन आपके विचारों को सुना और समझा भी जाएगा, साथ ही आगे की योजनाएं भी आपके विचार के आधार पर बनाई जा सकती है। व्यापारी वर्ग को बड़े लेन-देन न करने की सलाह दी जाति है, क्योंकि नुकसान होने की सम्भावना यारी- दोस्ती सिर्फ मौज मस्ती तक ही सीमित नहीं है, मित्र यदि कुछ गलत कर रहे हैं तो उन्हें समझाने और रोकने का भी प्रयास करें। घर के बड़े सदस्यों से बहस करने से बचना है, खासतौर पर जब कोई बाहरी व्यक्ति घर पर हो क्योंकि सवाल आपकी परवरिश पर उठाए जा सकते हैं। सावधानीपूर्वक वाहन चलाएं,क्योंकि ग्रहों के संकेत दुर्घटना की आशंका दिखा रहे हैं।

वृषभ राशि-वृषभ राशि के लोगों का कार्यस्थल पर किसी से वाद विवाद होने की आशंका है, इस ओर सचेत रहें अन्यथा ऑफिस का माहौल खराब होने में समय नहीं लगेगा। व्यापारियों के लिए दिन शुभ है, मेहनत के संतोषजनक परिणाम मिलेंगे। युवा वर्ग परिवार और पार्टनर के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाने का प्रयास करेंगे। घर के लोगों की डिमांड पूरे करने में काफी धन खर्च करना पड़ सकता है। यदि फिजिकल एक्टिविटी कम रहती है, तो पसंदीदा खेल को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं क्योंकि खेलने से शरीर में अधिक ऑक्सीजन संबंधी तत्व पहुंचगे और श्वसन तंत्र में भी सुधार होगा।

मिथुन राशि- इस राशि के लोग बुद्धि और मेहनत का प्रयोग करते हुए महत्वपूर्ण कार्यों को निपटाने में सफल रहेंगे। रियल एस्टेट का काम करने वाले लोगों को कोई बड़ी डील भी मिल सकती। जिसका उन्हें आने वाले समय में अच्छा लाभ होगा। युवा वर्ग को भावनाओं के आवेश में आकर कोई भी वादा करने से बचना चाहिए। सुखद समाचार मिलने की प्रबल संभावना है, जिससे सुनने के बाद परिवार का माहौल भी काफी अच्छा होने वाला है। सेहत के मामले में अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता है, पेट तथा आंखों से संबंधित बीमारियों के प्रति सावधान रहें।

कर्क राशि- कर्क राशि के लोगों के काम अटकने की सम्भावना है, जिसे फिर से शुरु करने में समय की काफी मेहनत और समय लग सकता है। काम के सिलसिले में यात्रा करने का प्लान बना सकते हैं, कोशिश करें यात्रा में किसी न किसी को साथ जरूर ले जाएं। पसंदीदा गीत और मूवी देखकर पार्टनर की याद में डूबने वाले हैं, आज प्रेम और रोमांस काफी छाया रहने वाला है। घर पर मेहमानों का आगमन हो सकता है, प्रयास करें कि आपके घर आया मेहमान खुश होकर जाएं। पेट तथा हड्डियों से संबंधित बीमारियों के प्रति सावधान रहें, अधिक चिंतन से बचें और मन में सकारात्मक सोच रखें।

सिंह राशि- इस राशि के लोग उन्हीं कार्यों की जिम्मेदारी लें, जिन्हें कर पाने में अकेले ही सक्षम है, सहयोग की उम्मीद से जिम्मेदारी लेने से बचना चाहिए। व्यापारी वर्ग सुरक्षा संबंधी व्यवस्था टाइट रखें, क्योंकि चोरी और सामान गुम होने की आशंका है। मन अशांत रह सकता है, यदि सूर्य नमस्कार को दिनचर्या में अभी तक शामिल नहीं किया है, तो जरूर शामिल करें। परिवार की शांति भंग हो सकती है, घर की छोटे सदस्यों की हरकत शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। रक्तचाप, वात पित्त जैसी बीमारियों के प्रति सावधानी बरते, यात्रा करते समय आपको सतर्क रहने की जरुरत है।

कन्या राशि- कन्या राशि के लोगों का सहकर्मी के साथ हुआ पुराना विवाद समाप्ति की ओर आगे बढ़ता दिखाई दे रहा है। व्यापारी वर्ग के मन मुताबिक काम बनने की संभावना है, जिसे लेकर आप काफी खुश रहने वाले हैं। युवा वर्ग को करियर से संबंधित किसी समस्या का समाधान मिलेगा। घर में एकदम से कुछ ऐसे खर्चे सामने आ सकते हैं, जिन्हें चाहकर भी आप टाल नहीं सकेंगे। योग और ध्यान का सहारा लेते हुए खुद को स्वस्थ रखना होगा।

तुला राशि- इस राशि के लोग अधिकारी वर्ग से बिना मतलब उलझने से बचें, अन्यथा नौकरी पर संकट आ सकता है। व्यापारी वर्ग को पेपर वर्क करते समय बहुत सावधानी बरतनी है, सभी नियम व शर्तें अच्छे से पढ़ने के बाद ही हस्ताक्षर करें। ऐसे युवा जो तकनीकी क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें सफलता मिलने की प्रबल सम्भावना है।माता-पिता की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे, इसके साथ ही घर के सभी लोगों के प्यार और स्नेह के हकदार होंगे। देर रात तक जागना व नींद न आना। सेहत के लिये नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए समय पर ही सोने का प्रयास करें।

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि के जो लोग डाटा हैंडलिंग का काम करते हैं, उन पर डाटा मिसयूज का आरोप भी लग सकता है। कारोबार में कोई बड़ा फैसला लेने की स्थिति बन सकती है, विचार विमर्श किए बिना आगे बढ़ने से बचना चाहिए। पार्टनर के साथ समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा, खासतौर जो लोग अलग-अलग शहर में रहते हैं। बड़े भाई या बहन के क्रोध पर नाराज होने से बचना चाहिए, उनकी डांट में आपके लिए प्रेम और भलाई छिपी है। हेल्थ में शारीरिक थकान और कमजोरी का अनुभव कर सकते हैं।

धनु राशि- इस राशि के लोग योजनाओं को व्यवस्थित करने के बाद कार्य की शुरुआत करें, जिससे समय पर काम संपन्न हो सके। व्यापारी वर्ग मार्केटिंग से जुड़े काम पर ज्यादा फोकस करें, विज्ञापन का सहारा भी ले सकते हैं। पार्टनर पर ज्यादा रोक टोक लगाने की कोशिश न करें, क्योंकि आपके इस बर्ताव से वह परेशान भी हो सकते हैं। बच्चों की मानसिक स्थिति पर ध्यान देने की जरूरत है, इसलिए उनके सामने किसी भी तरह की बहस बाजी से बचने का प्रयास करें। सेहत में मानसिक उलझन शारीरिक पीड़ा से ज्यादा बड़ी लगेगी, आराम के लिए कुछ देर शांति में समय व्यतीत करें और मेडिटेशन करें।

मकर राशि- मकर राशि के लोग सामंजस्य के लिए तैयार रहें क्योंकि आज कार्यस्थल पर कुछ इस तरह का माहौल बनेगा जहां आपको कई समझौते करने के लिए बोला जा सकता है। व्यापारियों को दीर्घकालीन निवेश से बचने की सलाह दी जाती है, आज के दिन छोटे निवेश को प्राथमिकता दे। प्रतिस्पर्धा पर जीत हासिल करने के लिए, मेहनत का हथकंडा अपनाना होगा तभी आप सफल होंगे। मैरिड कपल्स के लिए दिन शुभ है, यदि आज कोई स्पेशल डे है तो पसंदीदा उपहार तो निश्चित रूप से मिलेगा। खान-पान पर विशेष ध्यान दें साथ ही योग या जिम को भी अपने जीवन में शामिल करें।

कुंभ राशि– इस राशि के जो लोग ठेके पर काम करते हैं, वह टीम के सदस्यों को अच्छे से गाइड करें, अन्यथा कई शिकायते सुनने को मिल सकती है। व्यापार में स्थिति प्रतिकूल हो सकती है, लेकिन ऐसे मौके पर विवेक से काम लेना होगा। दोपहर 3 बजे से साढ़े 4 बजे तक राहुकाल होने के कारण इस समय के उपरांत ही नए कार्य की शुरुआत करें। संतान की जिद के चलते आज बाहर घूमने जाने की योजना बनानी पड़ सकती है, जिसे बाद में आप भी एंजॉय करेंगे। हृदय रोगियों को अनावश्यक चिंता और क्रोध की स्थिति से बचना चाहिए।

मीन राशि- मीन राशि के लोगों को व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाना चाहिए, लोग आपके शांत स्वभाव को आपका घमंड समझ सकते हैं।कारोबार को बढ़ाने के लिए धन की आवश्यकता होगी, लोन लेने का विचार बना सकते हैं। युवा वर्ग को प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिल सकता है, इसलिए जिस कला में भी रुचि है उसकी प्रैक्टिस करना शुरु कर दें। परिवार की ओर से आर्थिक सहयोग मिलने की उम्मीद है, आपको इस विषय पर पिता जी से बात करनी चाहिए। सुबह का नाश्ता हल्का और हेल्दी लें, जिससे सारा दिन आप एनर्जेटिक बने रहें। फिट रहने के लिए नियमित व्यायाम करें, व्यायाम न करने से रोग जन्म ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *