अगर आप चाहते हैं दमकती त्वचा तो यूज़ करें विटामिन C सीरम, जाने इसे बनाने की विधि

नई दिल्ली। चमचमाती स्किन के लिए विटामिन सी सीरम का काफी उपयोग किया जाता है। स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए इसे इस्तेमाल किया जाता है। बाजार से सीरम खरीदकर लगाना थोड़ा महंगा पड़ता है आप चाहें तो घर में आसानी से विटामिन सी सीरम बना सकते हैं।

यह सीरम चेहरे से धब्बों को गायब कर देगा विटामिन सी सीरम, घर में इस तरह बनाकर कर चेहरे को बेदाग कर सकते हैं।

सीरम के कई फायदे-धब्बों को दूर करता है एजिंग को कम करता है। विटामिन सी स्किन में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। इससे सूजन और झाईं की समस्या कम होती है। पिग्मेंटेशन को कम करने के लिए भी विटामिन सी सीरम लगाने की सलाह दी जाती है। त्वचा को हील करने के लिए विटामिन सी सीरम असरदार माना जाता है। मार्केट में अलग-अलग ब्रेंड के सीरम मिलते हैं आप चाहें तो घर में भी आसानी से विटामिन सी सीरम बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चीजों की आवशकता होंगी।

ऐसे घर में तैयार कर सकते विटामिन सी सीरम-विटामिन सी सीरम बनाने के लिए जरुरी सामान,

1 एस्कॉर्बिक एसिड पाउडर या विटामिन सी की गोलियां

2 चम्मच डिस्टिल्ड वॉटर

या फिर 2 चम्मच गुलाब जल

1 चम्मच ग्लिसरीन

1 विटामिन ई कैप्सूल 

कैसे बनाएं विटामिन सी सीरम?-विटामिन सी सीरम बनाने के लिए विटामिन सी पाउडर या गोलियों को पीसकर एक कांच की बोतल में डालें। अब इसमें गुलाब जल या डिस्टिल्ड वॉटर मिलाएं। इसे तब तक अच्छी तरह से हिलाते रहें जब तक कि पूरी तरह से पानी और पाउडर मिक्स न हो जाएं। अब इसमें ग्लिसरीन डालें और विटामिन ई कैप्सूल में छेद करके तेल डाल दें। इन सारी चीजों को मिक्स करते रहें। फिर इसे रख दें। रात में सोने से पहले 2-3 ड्रॉप हाथ पर लें और उंगली की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं।

मार्केट से खरीदा सिरम पड़ेगा महँगा- धब्बों को गायब कर देगा विटामिन सी सीरम, घर में इस तरह बनाकर करें इस्तेमाल किया जा सकता है मार्केट से सीरम खरीदकर लगाना थोड़ा महंगा पड़ता है

सीरम कब और कैसे लगाना चाहिए-आप चाहें तो विटामिन सी सीरम लगाने के 15 मिनट बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर भी लगा सकते हैं। शुरुआत में आपको इस सीरम को कम मात्रा में ही लगाना है। इससे फेस पर खुजली या हल्की जलन महसूस हो सकती है। अगर ज्यादा लगे तो लगाना बंद कर दें। हालांकि इस तरह के कोई भी नुस्खे या घरेलू उपाय आपको अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए ही अप्लाई करने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *