मौसमी बारिश ने निगल ली 28 जिंदगियाँ, 4 नेशनल हाइवे समेत 288 सड़कें ठप

नई दिल्ली। बारिश की वजह से देश के अलग-अलग राज्यों में हुए हादसों में रविवार को करीब 28 लोगों की मौत हो गई, जबकि नौ लोग पानी के तेज बाहबल्व में बह गए, जिनकी तलाश जारी है। दिल्ली-एनसीआर में रविवार को जोरदार बारिश के बाद सड़कों पर जलभराव हो गया।

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को जोरदार बारिश के बाद सड़कों पर जलभराव हो गया। नोएडा, गाजियाबाद में बारिश से कई सेक्टरों व सोसाइटियों में बाढ़ जैसे हालात हो गए। गुरुग्राम शहर की सभी सड़कें तालाब में तब्दील हो गईं।

बरसात की बाढ़ में 9 लोगों की गयी जान-पंजाब में बरसाती नाले में अचानक आई बाढ़ में एक वाहन के बह जाने से नौ लोगों की मौत हो गई, जिनमें 8 लोग एक परिवार के थे। राजस्थान के भरतपुर जिले में बाणगंगा नदी में नहाने गए 7 युवक डूब गए। राज्य में वर्षा प्रभावित हादसों में 7 और लोगों की मौत हो गई। जयपुर के कनोता बांध में 5 लोग बह गए उनकी तलाश की जा रही है। वहीं, हिमाचल के ऊना में उफनती नदी में झुग्गी बहने से 3 बच्चों की मौत हो गई, जबकि दो लापता हैं।

यहां जारी किया गया अलर्ट– यूपी के जालौन में छत गिरने से महिला और 7 साल के बेटे की मौत हो गई। वहीं, भारी बारिश के बाद रविवार को बालटाल मार्ग से अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई। मौसम विभाग का हिमाचल, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और बिहार में अगले 7 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है।

हिमाचल के ऊना से एक परिवार के 11 सदस्य शादी में शामिल होने कार से पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर जा रहे थे। पंजाब-हिमाचल की सीमा वाले इलाके जेजो दोआबा में नाला पार करते समय उनकी कार बह गई। स्थानीय लोगों ने ड्राइवर को तेज बहाव को लेकर आगाह किया था, गाड़ी में सवार लोगों ने भी उसे आगे नहीं जाने को कहा, लेकिन वह नहीं माना। जिसमें कार तेज धारा में बहती नजर आ रही है। पुलिस ने बताया कि 9 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं, इनमें 5 महिलाएं हैं। जिसमें भी दो लापता हैं।

सड़कों पर 3फिट पानी कई किलोमीटर लंबा जाम लगा-

झमाझम बारिश से दिल्ली में न्यूनतम तापमान लुढ़कर 26 डिग्री पर आ गया। हालांकि, जलभराव से लोगों को मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है । कई जगह यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ। गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर हाईवे पर नरसिंहपुर में जलभराव होने से करीब 10 किमी लंबा जाम लगा रहा। कई सड़कों पर तीन फीट तक पानी भर गया। एक वायरल वीडियो में दिख रहा है कि पॉश इलाकों के घरों में भी पानी भर गया है और सोफे और फर्नीचर पानी में डूबे हुए हैं।

हिमाचल में 5 एनएच समेत 288 सड़कें बंद, उत्तराखंड में भी चार हाईवे बाधित

भारी बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश में पांच राष्ट्रीय राजमार्ग समेत 288 सड़कें बंद हैं।

किन्नौर में बादल फटने से शिमला एनएच-5 पर वाहनों की आवाजाही ठप हो गई। सैंज-लूहरी-औट एनएच-305, कुल्लू-मंडी एनएच-21, मंडी-धर्मपुर एनएच-70 व पांवटा-शिलाई एनएच-707 भी मलबा आने से बंद है।

उत्तराखंड- बद्रीनाथ हाईवे मलबा आने से बंद है। गंगोत्री, यमुनोत्री व कुंड-ऊखीमठ-चोपता-गोपेश्र र हाईवे पर घंटों यातायात बाधित रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *