भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को खेल पंचाट से लगा झटका, निराशाजनक शेयर की तस्वीर

  • नई दिल्ली। भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट की खेल पंचाट से अपील की थी जो खारिज हो गयी है अपील ख़ारिज होने के बाद फोगाट की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। विनेश ने पेरिस ओलंपिक में महिला 50 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले ही उनका वजन निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया था, जिस कारण उन्हें अयोग्य करार दिया गया था। हालांकि विनेश के खेल पंचाट से संयुक्त रजत पदक देने की मांग पर खेल पंचाट (सीएएस) में अपील दायर की थी, लेकिन बुधवार की रात खेल पंचाट ने विनेश की अपील खारिज कर दी थी जिससे उनकी पदक लाने की उम्मीद टूट गई थी।

विनेश ने अपील मेम क्या लिखा था– पिछले मंगलवार को जापान की युई सुसाकी के खिलाफ जीत सहित तीन जीत के साथ महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली विनेश को लास्ट में स्वर्ण पदक जीतने वाली अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट के खिलाफ मुकाबले से बाहर कर दिया गया क्योंकि सुबह वजन करते समय उनका वजन निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया था। इस पहलवान ने पिछले बुधवार को खेल पंचाट में इस फैसले के खिलाफ अपील की और मांग की कि उसे क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमेन लोपेज के साथ संयुक्त रजत पदक दिया जाए। लोपेज सेमीफाइनल में विनेश से हार गई थी, लेकिन बाद में भारतीय पहलवान को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्हें फाइनल में जगह मिली थी।

अपील पर फैसले के बाद विनेश ने शेयर की फोटो- खेल पंचाट के फैसले के बाद विनेश ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है जिसमें वह सिर पर हाथ रख मैट पर निराश लेटी हुई हैं। उनकी यह तस्वीर बता रही है कि विनेश खेल पंचाट के फैसले से काफी निराश हैं। मालूम हो कि विनेश ने अयोग्य घोषित करार दिए जाने के बाद खेल से संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि उनके पास खेल जारी रखने की ताकत नहीं है।

पीटी उषा ने भी फैसले पर जताई चिंता– भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने खेल पंचाट के विनेश फोगाट की यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के खिलाफ की गई अपील को खारिज करने पर छोटा जाहिर की थी और इस फैसले के खिलाफ कानूनी विकल्प पर विचार करने की भी बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *