कानपुर में बड़ा हादसा होने से टला,साबरमती एक्सप्रेस के 22 डिब्बे पटरी से उतरे..

कानपुर। यूपी के कानपुर में एक बड़ा हादसा होने से बाल-बाल बच गया। कानपुर और भीमसेन स्टेशन के बीच ब्लॉक सेक्शन में साबरमती एक्सप्रेस पटरी से नीचे उतर गई। इंजन ट्रैक पर रखी किसी वस्तु से टकराया और कानपुर के पास पटरी से नीचे उतर गया। फिलहाल अभी तक घटनास्थल से किसी के घायल होने की खबर नहीं है। प्रशासन का राहत और बचाव का कार्य जारी है। यात्रियों को कानपुर ले जाने के लिए बसें मौके पर पहुंचीं और यात्रियों को कानपुर ले गईं। आईबी और यूपी पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई है और जांच में जुटी गयीं है।

जानकारी के अनुसार, ट्रेन संख्या 19168, साबरमती एक्सप्रेस बीती रात करीब ढाई बजे कानपुर के पास पटरी से उतर गई। इंजन ट्रैक पर रखी किसी वस्तु से टकरा गया और पटरी से नीचे उतर गया। लोको पायलट के अनुसार, प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि बोल्डर इंजन से टकराया था, जिसके कारण इंजन का कैटल गार्ड बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ लग रहा था। साक्ष्य सुरक्षित रखे गए हैं, जो लोको से 16वें कोच के पास मिले हैं।

जांच के अनुसार, रेलवे ट्रैक में कोई फ्रैक्चर नहीं है। आईबी और यूपी पुलिस की टीम भी घटना स्था पर काम कर रही है। यात्रियों व कर्मचारियों को कोई चोट नहीं आई है। यात्रियों के लिए अहमदाबाद की आगे की यात्रा के लिए ट्रेन की व्यवस्था कर दी गई है। भारतीय रेलवे ने आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया हैं।

उधर, कानपुर तक यात्रियों की सुविधा के लिए आठ कोच वाली मेमू रेक 5 बजकर 21 मिनट पर मौके से रवाना हुई। कानपुर के एडीएम सिटी राकेश वर्मा मौके पर मौजूद हैं।

राकेश वर्मा ने बताया कि साबरमती एक्सप्रेस की 22 बोगियां पटरी से उतर गई हैं लेकिन कोई घायल नहीं हुआ है। सभी यात्रियों को बसों द्वारा उनके गंतव्य तक भेजा जा रहा है, मेमो ट्रेन भी आ रही है। अच्छी बात है कि किसी भी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई है।

रेलवे डीआरएम झांसी डिवीजन दीपक कुमार ने कहा कि इस घटना में कोई हताहत या घायल नहीं हुआ है। यात्रियों को बस और ट्रेन के माध्यम से कानपुर वापस ले जाया गया है। यात्रियों को उनके गंतव्य तक ले जाने के लिए कानपुर में एक और ट्रेन तैयार की गई है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव नेकिया ट्वीट– रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने ट्वीट कर जानकारी दे हुए कहा कि आज सुबह 02बजकर 35मिनट पर साबरमती एक्सप्रेस (वाराणसी से अमदाबाद) का इंजन ट्रैक पर रखी किसी वस्तु से टकराया और कानपुर के पास पटरी से नीचे उतर गया। इंजन का कैटल गार्ड बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ था। साक्ष्य सुरक्षित रखे गए हैं। आईबी और यूपी पुलिस भी इस पर काम कर रही है। यात्रियों या कर्मचारियों को कोई चोट नहीं आई है। यात्रियों के लिए अमदावाद की आगे की यात्रा के लिए ट्रेन की व्यवस्था की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *