कुश्ती से सन्यास लेने के सवाल पर बोलीं विनेश लड़ाई रहेगी जारी

नई दिल्ली। पेरिस ओलम्पिक खत्म हो चुका है जिसका समापन मनु भाकर और श्रीजेश ने किया वहीं विनेश फोगाट ने पेरिस में शानदार प्रदर्शन तो किया लेकिन फाइनल में पहुंचने में सफल रही थीं। विनेश पहली भारतीय पहलवान थीं जो कुस्ती ओलंपिक फाइनल तक पहुंची हैं, लेकिन स्वर्ण पदक मुकाबले से ठीक पहले उनका वजन निर्धारित सीमा से अधिक पाया गया और उन्हें अयोग्य घोषित किया गया था।

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में ही सन्यास की घोषणा तो कर दी थी लेकिन सन्यास को लेकर उनके कोच या उनके अपने नजदीकियों के डबव में आकर अब वो अपने सन्यास के फैसले को लेकर अनिश्चित हैं। विनेश ने 50 किग्रा वर्ग में फाइनल में पहुंचने के बाद अयोग्य करार दिए जाने के बाद अचानक से कुश्ती से संन्यास लेने का फैसला किया कर लिया था। विनेश ने पेरिस में शानदार प्रदर्शन किया था और फाइनल में पहुंचने में सफल रही थीं। विनेश पहली भारतीय पहलवान थीं जो ओलंपिक फाइनल तक पहुंची हैं, लेकिन स्वर्ण पदक मुकाबले से ठीक पहले उनका वजन निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया और उन्हें अयोग्य घोषित किया गया था।

स्वदेश पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत- मेडल से चूकने के बावजूद विनेश का स्वदेश पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया था। दिल्ली एयरपोर्ट पर शनिवार को उनके प्रशंसकों ने विनेश का जोरदार स्वागत किया। विनेश खुली कार में सवार होकर प्रशंसकों का अभिवादन करती रहीं और प्रशंसकों ने उन पर फूलों की बौछार की। हरियाणा में अपने गांव पहुंचने पर विनेश का सम्मान किया गया जहां उन्होंने स्वीकार किया कि ओलंपिक में पदक से चूकना एक गहरा घाव है जिससे उबरने में समय लेगा

कुश्ती से सन्यास को लेकर बोलो विनेश लड़ाई रहेगी जारी-विनेश ने कहा कि वह अपने संन्यास के फैसले को लेकर अनिश्चित हैं। हालांकि उन्होंने इस मामले में ज्यादा कुछ नहीं बोला, लेकिन आश्वासन दिया कि उनकी लड़ाई जारी रहेगी। विनेश ने कहा, ओलंपिक पदक से चूकना एक गहरा जख्म है जिससे उबरने में समय लगेगा। लेकिन मैं देशवासियों, परिवार और गांव वालों का धन्यवाद देती हूं जिन्होंने मुझे इतना प्यार दिया और इस दुख से उबरने में मेरी मदद की। मुझे लगा कि मैं कुश्ती छोड़ दूंगी, लेकिन फिलहाल कुछ नहीं कह सकती कि मैं कुश्ती छोड़ूंगी या इसे जारी रखूंगी। आपने मुझे जो भी साहस दिया है, उसे मैं सही दिशा में ले जाना चाहती हूं। हमारी लड़ाई खत्म नहीं हुई है। मैंने अभी इसका एक हिस्सा पार किया है लेकिन वह भी पूरा नहीं हो सका। यह एक लंबी लड़ाई है, हम पिछले एक साल से इसे लड़ रहे हैं और यह जारी रहेगी। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि सत्य की जीत हो।

खेल पंचाट में अपील हुई खारिज- विनेश ने अयोग्य करार दिए जाने के फैसले के खिलाफ खेल पंचाट (सीएएस) में अपील की थी। विनेश ने अपनी अपील में उन्हें संयुक्त रूप से रजत पदक देने की मांग की थी। हालांकि, उनका यह प्रयास भी कामयाब नहीं हुआ क्योंकि खेल पंचाट ने उनकी अपील खारिज कर दी थी जिससे उनका पदक जीतने का सपना मिट्टी में मिल गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *