महिलाओं पर गलत नजर डालने वालों के लिए गरुणपुराण में विशेष सजा का प्रावधान, जानकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

नई दिल्ली। समाज में महिलाओं के खिलाफ अपराध,जुर्म और अत्‍याचार करने वालों के खिलाफ क़ानून सजा देता है ठीक उसी तरह गरुड़ पुराण में बहुत ही खतरनाक सजा बताई गई हैं। इसमें कहा गया है जो पुरुष महिलाओं के खिलाफ यौन शोषण करते हैं या फिर उन्‍हें बुरी नजर से देखते हैं उनके बुरे कर्मों के लिए उन्‍हें नर्क भोगने के दौरान तमाम तरह की यातनाएं दी जाती हैं। गरुड़ पुराण में बताया गया है कि महिलाओं के खिलाफ अत्‍याचार करने वाले मरने के बाद जब नर्क में पहुंचते हैं तो यमदूत उन्हें खौलते हुए तेल में डालते हैं। ऐसे लोगों पर यमदूत गर्म पिघला हुआ लोहा डालते हैं। आज हम इस लेख में विस्‍तार से जानते हैं और समझते हैं महिलाओं पर जुर्म करने वालों को नर्क में कौन-कौन सी यातनाएं भोगनी पड़ती है

गरुणपुराण बुरे कर्मो  के अनुसार मिलती है सजा-

गरुड़ पुराण के अनुसार यमराज के दूत मरने के बाद पापी और दुराचारी व्‍यक्तियों की आत्‍माओं को किस तरह से यमराज के दरबार में लाते हैं। इसके साथ ही इसमें यह भी बताया गया है कि मनुष्‍यों को उसके कर्मों के अनुसार यमराज किस तरह की सजा देते हैं। आज हम आपको बताएंगे जो पुरुष महिलाओं पर अत्‍याचार करते हैं। उनका यौन शोषण करते हैं, उनके साथ मारपीट करते हैं, नर्क में यमराज के दूत उन्‍हें इस जुर्म की क्‍या सजा देते हैं। सजा पूरी करने के बाद जीव को अगले जन्‍म में कौन सी योनी मिलेगी, इस बारे में भी गरुड़ पुराण में बताया गया है।

चरित्र हीन पुरुषों के लिए सजा– जो चरित्रहीन पुरुष कुंवारी अथवा कमायु कन्या से संबंध बनाने जैसा अपवित्र काम करते हैं उन्‍हें अगले जन्‍म में अजगर/सर्प की योनी मिलती है। नर्क में जाने पर यमदूम इन्‍हें यमराज के सामने पेश करते हैं। फिर यमराज ऐसे पापियों को कठोर से कठोर सजा सुनाते हैं।

गरुड़ पुराण में उन पापियों की सजा भी मुकर्रर– गरुड़ पुराण में बताया गया है कि नर्क में पहुंचने के बाद यमदूत ऐसी जीवात्‍माओं को खौलते हुए तेल में डालकर तलते हैं और शारीरिक यातनाएं देते हैं। गरुड़ पुराण में उन पापियों की सजा भी मुकर्रर की गई है।

ऐसे दुराचारी बनते हैं नपुंशक- जो पुरुष महिलाओं का गर्भनिर्धारण करवाकर कन्‍याओं को गर्भ में मार डालने का पाप करते हैं। ऐसे लोग भ्रूण हत्‍या के दोषी माने जाते हैं। ऐसे पुरुष अगले जन्‍म में नपुंसक बनते हैं। नर्क में यमदूत ऐसे पापी लोगों के सथ जंगली जानवरों जैसा व्‍यवहार करते हैं और उन्‍हें कड़ी सजा देते हैं ताकि अगले जन्‍म में ऐसा पाप करने की उनकी हिम्‍मत न हो। ऐसे पुरुष जो अपने मित्र को धोखा देकर उसकी पत्‍नी के साथ संबंध बनाने की कोशिश करते हैं ऐसे दुराचारियों को यमराज नर्क में बहुत ही खतरनाक सजा देते हैं। ऐसे लोगों को कई वर्ष तक नर्क की यातना सहने के बाद गधे की योनी में जन्‍म दिया जाता है और फिर सेऐसे चरित्रहीन पुरुष जो मां समान गुरु की पत्‍नी पर बुरी नजर डालते हैं उनको यमराज अगले जन्‍म में गिरगिट बनाते हैं। काम भावना से पीड़ित होकर गुरु की पत्नी का मान भंग करने वालों को नर्क में निर्वस्त्र करके लोहे की गरम सलाखों से जलाया जाता है।

अप्राकृतिक दुराचारियों को नर्क में झेलनी पड़ती है कठिन यातनाएं- अप्राकृतिक दुराचार करने वाले अपराधियों को नर्क में जाकर सुअर बनना पड़ता है। कई वर्षों तक यमदूत द्वारा दी गई यातनाओं को सहने के बाद इन्‍हें बैल की योनी मिलती है। पृथ्‍वी लोक पर भेजा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *