रूस ने यूक्रेन में ड्रोन और मिसाइल से किया हमला, कई इलाकों को बनाया निशाना

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच घमासान जंग चल रही है। हालिया रिपोर्ट के मुताबिक कुछ ही दिनों में यूक्रेन की ओर से रूस पर घातक हमले किए थे। जिसका रूस ने तत्काल जवाब तो नहीं दिया था लेकिन इस बीच रूस ने पलटवार करते हुए आज यानी कि सोमवार को सुबह यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर ड्रोन और मिसाइलों से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। रूस की तरफ से किए गए इस हमले में यूक्रेन के कई इलाकों को निशाना बनाया गया है। यह जानकारी यूक्रेन की वायुसेना ने साझा की है। रूस की तरफ से हमला रविवार की दरमियानी रात के आसपास शुरू हुआ और अभी भी जारी है।

धमाकों की गूंज से सहमा कीव-

रूस द्वारा की गयी यह कार्यवाही पिछले कुछ सप्ताह में की गयी कार्यवाही में यह सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है। रूस द्वारा किये गए इन हमलों का मेन मकसद यूक्रेन के बुनियादी ऊर्जा ढांचों को पूरी तरह से तबाह करना था। यूक्रेनी वायुसेना के अनुसार, देश के पूर्वी, उत्तरी, दक्षिणी और मध्य के इलाकों की ओर रूसी ड्रोनों के कई समूह बढ़ यूक्रेन के इलाकों की ओर बढ़ रहे थे, जिसके बाद कई क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइल भी रूस की ओर से दागी गईं। हैं।

अधिकारियों के मुताबिक यूक्रेन की राजधानी कीव में विस्फोटों की आवाज साफ सुनाई दी। और शहर के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित हुईं है।

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस में मचा हड़कंप– इसी दौरान रूस के सरातोव में 38 मंजिला इमारत पर यूक्रेन ने ड्रोन से हमला किया। जिस इमारत पर हमला हुआ है वह शहर की सबसे ऊंची इमारत है। जिसे यूक्रेन ने ध्वस्त कर दिया है। यूक्रेन की तरफ से किए गए इस हमले के बाद चारों ओर हाहाकार मच गया। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसकी वायु रक्षा प्रणालियों ने सारातोव क्षेत्र में यूक्रेन के 9 ड्रोन नष्ट कर दिए हैं। यूक्रेन के ड्रोन हमलों के बीच सारातोव हवाई अड्डे पर उड़ानें प्रतिबंधित कर दी गई हैं। और तनाव की स्थिति बन गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *