बाँके बिहारी मंदिर में मंगलवार को होगी मंगलाआरती में शामिल होंगे 6 सौ लोग कोर्ट का आदेश

मथुरा। मथुरा मे स्थित ठाकुर श्री बांके बिहारी जी मंदिर के में मंगलवार को कृष्णजन्माष्टमी मनाई जाएगी। रात 12 बजे जन्म के बाद यहां साल में एक बार होने वाली विशेष मंगला आरती होगी। इस दौरान यहां 600 भक्तों को ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा।

जय जयकार से गूंज उठा मंदिर प्रांगण-

पुष्टिमार्गीय संप्रदाय के मंदिर ठाकुर श्री द्वारिकाधीश में सोमवार मध्य रात्रि में आराध्य श्री कृष्ण के जन्म पर जय जयकार की गूंज उठी। भक्त अपने आराध्य भगवान श्री कृष्ण के जन्म के साक्षी बने। इससे पहले सुबह से ही मंदिर में कई आयोजन हुए। सुबह मंगला के दर्शन 6 बजे से 6बजकर 15 मिनट तक हुए। 6बजकर 30 मिनट तक ठाकुरजी के विग्रह का दूध, दही, घी, बूरा, शहद आदि से पंचामृत अभिषेक मंदिर के मुखिया व उनके सहयोगियों ने किया।

श्रंगार दर्शन होगा बाँके बिहारी का 

उसके बाद ठाकुरजी को भव्य रत्न जड़ित पोशाक धारण कराकर श्रंगार किया गया। श्रंगार के दर्शन 8बजकर 30 मिनट तक खुले। सभी झांकियां लगातार जारी रहीं। शाम को साढ़े 7 बजे उद्यापन के दर्शन खुले। 10 बजे जागरण की झांकी हुई। 11बजकर 45 मिनट तक ठाकुरजी का पंचांग अभिषेक हुआ। 12 बजने के साथ ही मंदिर में घंटे-घड़ियाल की आवाजें गूंज उठीं। नंद के आनंद भये, जय कन्हैया लाल की से मंदिर प्रांगण गूंज उठा। सहनाई बजने लगी।

आरती में होंगे 600 लोग शामिल-

बांकेबिहारी की मंगला आरती में 600 भक्तों को ही मिली अनुमति- ठाकुर श्रीबांकेबिहारीजी के मंदिर में मंगलवार को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। मध्यरात्रि जन्म के बाद यहां साल में एक बार होने वाली विशेष मंगला आरती होगी। इस दौरान 600 भक्तों का ही मंदिर में प्रवेश होगा। इसमें सेवायतों की संख्या भी शामिल है।

कोर्ट के आदेश में राखी गयी सीमित संख्या– हाईकोर्ट के आदेश पर यह संख्या सीमित रखी गई है। प्रवेश पासधारकों को ही मिलेगा। इस आरती के दौरान मंदिर में प्रवेश मिलेगा। 600 की संख्या पूरी होने के बाद द्वार बंद कर दिए जाएंगे।

हाईकोर्ट के आदेश पर अमल करते हुए पुलिस-प्रशासन ने पास जारी करने की व्यवस्था की है। मगर इन पास को लेकर भी आपस में बहस छिड़ी है। सेवायत, प्रशासन-पुलिस में ही प्रवेश पासों के बंटवारे को लेकर समन्वय नहीं हो पा रहा है। और तनाव की स्थिति बनी हुई है ऐसे मेम देखना होगा कि प्रशासन अब कैसे इस मामले को कंट्रोल करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *