ट्राई करें टेस्टी और हेल्दी फ़ूड चीज बेसन चीला, एक बार खाएंगे तो खुद को दुबारा खाने से नहीं रोक पाएंगे

नई दिल्ली। अगर आप कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं तो आप चीज बेसन चीला खा सकते हैं ये टेस्टी के साथ हेल्दी भी होता है। वैसे बच्चे खाने में सबसे ज्यादा नाटक करते हैं। घर का खाना देखते ही मुंह नाक सिकोड़ने लगते हैं। हां जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड दे दो तो तुरंत खुश हो जाएंगे। नाश्ते में इस तरह का खाना सेहत पर बहुत बुरा असर डालते हैं। इसलिए आज हम आपको घर के खाने को मजेदार ट्विस्ट के साथ बनाना बता रहे हैं। जिसे देखते ही आपके बच्चे पिज्जा बर्गर का स्वाद भूल जाएंगे। आप बच्चों के लिए नाश्ते में चीज ओवरलोडेड बेसन चीला बना सकते हैं। ये खाने में बहुत टेस्टी और हेल्दी होता है। बेसन के चीला को पनीर की बजाय चीज के साथ ट्राई करें। आपके बच्चे क्या बड़े भी खुद को खाने से नहीं रोक पाएंगे।

चीज बेसन चीला की रेसिपी- बनाने की विधि-

पहला स्टेप- सबसे पहले आपको बेसन चीला के लिए घोल तैयार करना होगा। बेसन को छान लें और इससे एक स्मूद बैटर तैयार कर लें जैसा आप चीला के लिए करते हैं। अब नमक डालकर मिक्स कर दे और बैटर को 10 मिनट के लिए थोड़ा सेट होने के लिए रख दें

दूसरा स्टेप– अब पिज्जा में पड़ने वाली सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर, मक्का या पनीर जो भी आपको पसंद हो उन्हें बारीक मिक्स कर लें और हल्का फ्राई कर लें।

तीसरा स्टेप– अब चीला के लिए चीज को ग्रेट कर लें। बेहतर होगा कि आप मोजरिला चीज का इस्तेमाल करें। इससे पिज्जा जैसा स्वाद आएगा। आप चाहें तो चीज स्लाइस भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चौथा स्टेप– अब पैन पर हल्का तेल डालें और उस पर बेसन का चीला फैलाकर सिकने दें। चीला को पलटकर दूसरी साइड से भी हल्का सेंक लें। अब सिकी हुई साइड में पहले थोड़ी सब्जियां फैलाएं और ऊपर से चीज डाल दें।

पांचवां स्टेप- अब किसी प्लेट से ढ़क दें और गैस की फ्लेम एकदम कम कर दें। चीला नीचे से सिकता रहेगा और ऊपर चीज मेल्ट होती रहेगी। जब चीज अच्छी तरह से मेल्ट हो जाए तो चीला को प्लेट में निकाल लें।

छठा स्टेप– अब चीला के ऊपर थोड़ा सीजनिंग और चिली फ्लेक्स डाल दें। इस चीला को गर्मागरम सर्व करें। चीज ओवरलोडेड चीला का स्वाद पिज्जा से कहीं ज्यादा स्वादिष्ट लगेगा। आप इसे जब चाहे बनाकर का सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *