पेरिस पैराओलम्पिक का दूसरा दिन,4 मेडल भारत के नाम

नई दिल्ली। पेरिस पैरालंपिक का आज दूसरा दिन है आज भारत की झोली में मेडल गिरने का सिलसिला शुरू हो गया है। भारत के पाले में पेरिस पैरालंपिक से चौथा मेडल आ गया है। भारत के पैरा पिस्टल शूटर मनीष नरवाल ने सिल्वर मेडल जीत कर भारत का झंडा गाड़ दिया है। मनीष पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 फाइनल इवेंट में पहले स्थान पर रहे। इससे पहले मनीष ने टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल पर कब्ज़ा किया था। इस तरह अब वह लगातार 2 पैरालंपिक में मेडल जीतने वाले चुनिंदा भारतीय पैरा एथलीट के क्लब में अपना नाम दर्ज करा लिया है। मनीष का 2020 टोक्यो पैरालिंपिक में गोल्ड मेडल मिक्स्ड P4 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में आया था।

साउथ कोरिया ने जीता गोल्ड– 22 साल के मनीष नरवाल काफी देर तक बढ़त बनाए हुए थे, लेकिन लगातार खराब स्कोर के गिरावट के चलते वह पिछड़ गए और अनुभवी साउथ कोरियाई निशानेबाज जो जोंगडू ने बढ़त बना ली। नरवाल 234.9 स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे जबकि जोंगडू ने 237.4 स्कोर के साथ गोल्ड मेडल पर कोरिया के जोंगड़ू ने कब्जा कर लिया।

पैराओलम्पिक के दूसरे दिन भारत के नाम 4 मेडल- पेरिस पैरालंपिक में दूसरे दिन भारत ने 4 मेडल अपने नाम कर लिए हैं । अवनी लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल (एसएच 1) इवेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया जबकि मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। वहीं, प्रीति पाल ने 100 मीटर रेस में तीसरे स्थान पर रहते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता। पाइंट्स टेबल की बात की जाए तो भारत 4 मेडल (1 गोल्ड, 1 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज) की बदौलत 9वें पायदान पर पहुंच गया है।

क्वालीफिकेशन के लिए भारत का 5वां स्थान- फरीदाबाद के रहने वाले नरवाल क्वालीफिकेशन राउंड में 565 स्कोर करके पांचवें स्थान पर रहे थे। वहीं, भारत के रूद्रांक्ष खंडेलवाल फाइनल में जगह नहीं बनाने में कामयाब रहते हुए 561 स्कोर के साथ 9वे पायदान पर रहे। आपको बता दें, पैरालंपिक की पिस्टल SH1 कैटेगिरी में वो एथलीट हिस्सा लेते हैं जो बिना किसी दिक्कत के पिस्टल उठा सकते हैं और व्हीलचेयर या चेयर पर से खड़े होकर या बैठकर निशाना लगाते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *