पैराओलम्पिक में भारत को मिले 5 मेडल, मेडल टैली में भारत का 22वां नंबर

नई दिल्ली। पेरिस पैराओलंपिक में भारतीय खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। भारतीय शूटर्स ने चार पदक दिलाए हैं, जिसमें अवनी लेखरा ने गोल्ड मेडल दिलाया है दूसरी तरफ बैडमिंटन में भी भारत का एक पदक पक्का हो गया है। पांच मेडल के साथ भारत मेडल के हिसाब से इस समय 22वें नंबर पर है। आगे भारत के मेडल बढ़ने की पूरी उम्मीद है। जिससे ये भारत का नंबर खिसक कर और ऊपर आ सकता है।

भारत के हाथ लगे 5 मेडल-

भारतीय खिलाडियों ने पेरिस पैरालंपिक में अभी तक कुल 5 मेडल जीते हैं, जिसमें से चार मेडल शूटिंग से आए हैं। अवनी लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 में गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा इसी इवेंट में मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।इसके अलावा प्रीति पाल ने 100 मीटर T35 श्रेणी में कांस्य पदक जीतकर भारत को पैरालंपिक में पहला ट्रैक पदक दिलाया। वहीं रुबीना फ्रांसिस ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 इवेंट के फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल जीता। मनीष नरवाल ने शूटिंग में मेंस के P110 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है।

बैडमिंटन में एक मेडल भारत के नाम– पेरिस पैरालंपिक में भारत का बैडमिंटन में भी एक मेडल पक्का हो गया है। पुरुष एकल SL4 वर्ग में सुकांत कदम ने थाईलैंड के टीमारोम सिरीपोंग को 21-12, 21-12 से हराकर ग्रुप-बी में शीर्ष स्थान हासिल किया और वह हम वतन सुहास यतिराज के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुए। अब सेमीफाइनल में इन दोनों ही प्लेयर्स का आमना-सामना होगा, जिससे भारत एक खिलाड़ी फाइनल में पहुंच जाएगा और भारत का एक पदक पक्का हो जाएगा

मेडल के हिसाब से चीन नंबर वन- पेरिस पैरालंपिक 2024 में पहले स्थान पर चीन है। उसने अभी तक कुल 40 पदक अपने नाम किए हैं। इसमें 19 गोल्ड, 14 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। दूसरे नंबर पर ग्रेट ब्रिटेन है। उसने 22 पदक जीते हैं, जिसमें 9 गोल्ड शामिल हैं। तीसरे नंबर पर ब्राजील है। उनसे 18 मेडल जीते हैं, जिसमें 7 गोल्ड मेडल शामिल हैं। भारत 22वें नंबर पर है अभी उम्मीद लगायी जा रही है कि भारत कर नंबर अभी और भी ऊपर आ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *