बेहतरीन राजमा रेसेपी जो खाये वो उंगलियां चाटते रह जाए, सेहत से भरपूर स्वाद में मालामाल..

नई दिल्ली। देश की राजधानी नई दिल्ली ही नहीं और भी कई वजह हैं जिनकी वजह से ही दिल्ली मशहूर है बल्कि यहां का पंजाबी ज़ायके से भरा राजमा, के अलावा भी कई तरह की डिशेज भी खूब पसंद की जाती हैं। राजमा-चावल एक ऐसी रेसेपी है जो हर किसी को पसंद आती है इस रेसेपी के के पसंद करने वालों को देखते ही मुंह में पानी आने लगता है। राजमा एक बेहतरीन रेसिपी है जो किसी आम से लेकर खास मौकों तक में बनाई जाती है और खूब पसंद भी की जाती है। आपके घर में मेहमान आने पर उनके लिए खास दिल्ली जैसे टेस्ट वाले राजमा को तैयार किया जा सकता है।

 

अगर आप भी राजमा खाने का शौक रखते हैं तो दिल्ली स्टाइल राजमा को घर पर भी बना सकते हैं। स्वाद से भरपूर सेहत से मालामाल इस राजमा रेसिपी को सभी लोग चाव से खाएंगे। इसे पसंद करने वाले रेसिपी पूछे बिना नहीं रह पाएंगे।

राजमा बनाने के लिए सामग्री-

राजमा (1 कप, भीगे हुए)

प्याज (2 बड़े, बारीक कटे हुए)

टमाटर (3-4, प्यूरी बनाई हुई)

लहसुन (5-6 कली, बारीक कटी हुई)

अदरक (1 इंच, कद्दूकस किया हुआ)

हींग (एक चुटकी)

जीरा (1 चम्मच)

दालचीनी (1 इंच का टुकड़ा)

लौंग (2-3)

तेज पत्ता (1)

धनिया पाउडर (2 चम्मच)

हल्दी पाउडर (1/2 चम्मच)

लाल मिर्च पाउडर (स्वादानुसार)

गरम मसाला (1/2 चम्मच)

नमक (स्वादानुसार)

तेल (2-3 चम्मच)

पानी (जरूरत के अनुसार)

हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)

नींबू का रस (स्वादानुसार)

 

राजमा बनाने का क्या है तरीका-

इस तरह बने राजमा को जो खाता है वो उंगलियां चाटते रह जाता है। आप भी अगर राजमा के शौकीन हैं तो इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले राजमा को रात भर पानी में भिगो दें। फिर अगले दिन इसे कुकर में पर्याप्त पानी के साथ उबाल लें जब तक कि यह नरम न हो जाए। अब प्याज, अदरक, हरी मिर्च, हर धनिया काट लें।

इसके बाद एक पैन में तेल गरम करें। हींग, जीरा, दालचीनी, लौंग और तेज पत्ता डालकर तड़का लगाएं। कुछ देर तक मसाले भूनने के बाद उसमें कटी हुई प्याज डालें और सुनहरी होने तक फ्राई करें। फिर अदरक और लहसुन डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। इसमें टमाटर प्यूरी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब तैयार हो गया राजमा कहने के लिए तैयार है। जिसे बड़े चाव से खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *