टेस्टी और हेल्दी मालपुआ, एक बार खाएं दूसरा टेस्ट भूल जाएं..

नई दिल्ली। मीठा खाना लोगों की हैबिट होती है जबतक उनको मीठा खाने को न मिले तब तक कितना कुछ भी खा लें उनका मन नहीं भरता अगर आपको भी मीठा खाना पंसद है तो आप एक बार राजस्थान की मशहूर मिठाई मालपुआ ज़रूर ट्राई करना चाहिए। मालपुआ एक ऐसी मिठाई है कि अगर एक बार इसका स्वाद आपके मुँह को लग जाए तो आपको दूसरी मिठाई नहीं खाना ही भूल जायेंगे। साथ ही इस मिठाई की रेसिपी बनाना भी बेहद आसान है। इसे बनाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगता है। लेकिन छानते समय ये अक्सर टूट जाती है। ऐसे में लोग जल्दी इस मिठाई को बनाते ही नहीं हैं। ऐसे में अगर आप हमारे ट्रिक से यह मिठाई बनाएंगे तो आपको एकदम दूकान के हलवाई जैसा टेस्ट मिलेगा और शुद्ध भी रहेगा। तो, चलिए जानते हैं कैसे बनाएं मालपुआ।

मालपुआ बनाने की सामग्री-

250 ग्राम मावा

150 ग्राम मैदा

2 बड़े चम्मच सूजी

100 ग्राम चीनी

4 टीस्पून देसी घी

मालपुआ बनाने की विधि-

1- स्टेप– मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में 250 ग्राम मावा और 150 ग्राम मैदा लें। अब उसमे 2 बड़े चम्मच सूजी मिलाएं। अब इन सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को ग्राइंडर जार में डालकर ग्राइंड कर लेंगे। ग्राइंड करने के लिए इसमें आधा कप दूध या फिर आधा कप पानी मिलाएं। आप दूध और पानी दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्राइंड कर एकदम स्मूथ बैटर बना लें। अब इसमें सौंफ, पिस्ता और इलायची के टुकड़े मिक्स करें और 20 मिनट के लिए ढककर रख देंगे।

2- स्टेप– अब एक तार वाली चाशनी की तैयारी करें। एक तार की चाशनी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में आधा लीटर पानी लें और उसे गैस की तेज आंच पर रखें। चाशनी में 100 ग्राम चीनी, केसर और इलायची मिलाएं। जब चाशनी गाढ़ी हो जाए तब गैस बंद कर दें।

3- स्टेप– अब बैटर को एक बार फिर से अच्छी तरह से मिलाएं। गैस ऑन कर उसमें घी डालें। अब एक करछुल बैटर लें और उसे घी में डालें। मालपुआ को डीप फ्राई करना है इसलिए धीमी आंच पर दोनों तरफ से पकाएं। जब यह दोनों तरफ से हल्का सुनहरा हो जाए तब उसे कड़ाही से निकाल दें।

4-स्टेप– इसी तरह सभी मालपुआ को छान लें। अब मालपुआ को चाशनी में डालें और फिर कर दूसरे प्लेट में निकालेंगे। आपका मालपुआ तैयार है इसे ताज़ी रबड़ी के साथ खाएं। बहुत ही मजेदार टेस्ट आएगा और हेल्दी भी रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *