हेल्दी रहना चाहते हैं तो आज ही बदल दें ये आदतें !

हेल्थ डेस्क: हेल्दी रहने के लिए हमे अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है जिसे कुछ नियमों के आधार पर हम अपने जीवन में लागू कर सकते हैं  सबसे अच्छा नियम जिसका आपको फॉलो करना है वह ये है की आपको  उस वक़्त पर ही भोजन लेना चाहिए जब आपको भूख लगे। भूख लगने पर खाने से बचना और बिना भूख के खाने से आपकी आंतों को नुकसान होता है और मेटाबॉलिज्‍म भी स्‍लो होता है।

दूसरा नियम आपको रात को 10 बजे तक सो जाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि रात 10 बजे से 2 बजे तक का समय पित्त प्रधान होता है। इसका मतलब है कि आपका मेटाबॉलिज्म तेज है। यदि आप शाम को 7-7:30 बजे खाना खा लेते हैं और जल्दी सो जाते हैं, तो आपकी पाचन अग्नि दिन-भर में खाई जाने वाली चीजों को आसानी से पचाती है। इससे आपका लिवर अच्‍छी तरह से डिटॉक्‍स होता है, जिससे आपका वजन भी कम होता है।

तीसरा नियम सूर्यास्त से पहले या सूर्यास्त के 1 घंटे के अंदर या रात को 8 बजे तक डिनर करना सेहत के लिए अच्‍छा होता है। रात 9 बजे के बाद डिनर करने से  मेटाबॉलिज्म स्‍लो होता है, लिवर ठीक से डिटॉक्स नहीं होता है और नींद भी ठीक से नहीं आती है। लंबे समय तक इसी आदत को अपनाने से  डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और हार्ट से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं।

चौथा नियम जरूरत से ज्‍यादा एकसरसाइज करने से थकावट महसूस होती है। इसके अलावा, आपको ब्‍लीडिंग डिस्‍ऑर्डर हो सकते हैं और पेचिश, खांसी, बुखार, बहुत ज्‍यादा प्‍यास लगना और उल्‍टी जैसी समस्‍याएं परेशान कर सकती हैं।

ये कुछ आदतें अगर हम अपने जीवन में बदल सकें तो इसके अच्छे परिणाम हमारी सेहत पर नजर आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *