आनंद विहार से अप्सरा बॉर्डर के लिए तैयार हो रहा फ्लाईओवर जल्द फर्राटा भरेंगे वाहन

नई दिल्ली। आनंद विहार से अप्सरा बॉर्डर के बीच निर्माणाधीन, सिग्नल फ्री परियोजना पर मोहर लग चुकी है। जल्द ही इस पर वाहन दौड़ने लगेंगे। संडे को अधिक जाम लगने के कारण इसे कुछ देर के लिए खोला गया। इस दौरान आधे घंटे का सफर वाहन चालकों ने बिना किसी रुकावट के मिनटों में तय कर लिया था ।

आपको बता दें कि आनंद विहार से अप्सरा बॉर्डर के बीच निर्माणाधीन सिग्नल फ्री परियोजना लगभग पूरी तरह से तैयार है। जल्द ही इस पर जल्द वाहन दौड़ते दिखाई देंगे। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में सड़क चिन्ह बनाने और स्ट्रीट लाइट लगाने का काम चल रहा है। सिविल वर्क लगभग 100 फीसदी पूरा कर लिया गया है। अभी थोड़ा नाम मात्र का काम बचा है, इसे एक या दो सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद इसे आधिकारिक तौर पर वाहनों के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

इस परियोजना से पूर्वी दिल्ली, ट्रांस हिंडन और नोएडा के बीच सफर करने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। करीब डेढ़ किमी लंबे काॅरिडोर के तीन सिग्नल व जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। वहीं, आनंद विहार मेगा ट्रांसपोर्ट हब तक पहुंचना भी आसान होगा। पीडब्ल्यूडी का ये भी अनुमान है कि कॉरिडोर पर रोजाना डेढ़ लाख के करीब वाहन सफर करेंगे। इससे उनका 11 मिनट 7 सेकेण्ड का टाइम बचेगा। साथ ही करीब डेढ़ लाख लाख टन के कार्बन डाई आक्साइड का उत्सर्जन भी कम होगा। अनुमान के अनुसार सालाना करीब 16.57 लाख लीटर ईंधन की खपत भी कम होगी।

हटाई गयीं तीन लाल बत्ती-पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने बताया कि आनंद विहार-अप्सरा बॉर्डर के बीच सीधा जाने वाला ट्रैफिक एलिवेटेड काॅरिडोर से गुजरेगा। जबकि सड़क के दोनों ओर की घनी बसावट के मुसाफिर इसके नीचे से जा सकेंगे। ट्रैफिक दो हिस्सों में बंटने से जाम से पूरी तरह निजात मिल जाएगी। फिलहाल काॅरिडोर के नीचे पड़ने वाली श्रेष्ठ विहार, रामप्रस्थ और विवेक विहार की तीन लाल बत्ती बंद कर दी गई है। वाहनों के लिए बैक टू बैक यूटर्न व्यवस्था लागू की गई है। वहीं कॉरिडोर के आसपास बसी कॉलोनियों के लोगों की सहूलियत के लिए कॉरिडोर पर चढ़ने व उतरने के लिए दो स्थानों पर लूप भी बनाए गए हैं। कॉरीडोर के शुरू होने से पूर्वी दिल्ली के लोगों के साथ सीमा से सटे गाजियाबाद व नोएडा के लोगों को भी लाभ होगा।

वाहनों की वजह से लगता है जाम-मौजूदा समय में आनंद विहार अप्सरा बॉर्डर से आने वाला ट्रैफिक कॉरिडोर के नीचे से गुजरता था है साथ ही गाजियाबाद और दिल्ली से आना वाला ट्रैफिक भी नीचे से गुजरता है। ऐसे में रोजाना जाम की स्थिति बनती है। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने बताया कि भीषण जाम की स्थिति में कॉरिडोर को कुछ देर के लिए खोल दिया जाता है। ताकि वाहन चालकों को समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *