अविनाश साबले ने रचा इतिहास,सेमीफाइनल में बनाई अपनी जगह

नई दिल्ली। भारतीय एथलीट अविनाश साबले ने पेरिस ओलंपिक में सोमवार को यहां पुरुष 3 हजार मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में अपनी हीट में पांचवें स्थान के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। वह इस स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाले भारत के पहले एथलीट बन गये हैं। राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी साबले ने दूसरी हीट में आठ मिनट 15.43 समय के साथ पांचवां दर्ज किया है । तीन हीट के शीर्ष पांच-पांच स्थान पर रहने धावकों का फाइनल का टिकट कट गया । साबले की हीट में मोरोक्को के मोहम्मद तिंडौफत ने अपने बेहतर प्रदर्शन आठ मिनट 10.62 सेकंड के समय के साथ पहला स्थान हासिल किया।

इस 29 साल के खिलाड़ी ने रेस की अच्छी शुरुआत की और पहले 1 हजार मीटर के बाद आगे रहे। लेकिन इसके बाद कीनिया के अब्राहम किबिवोट ने अपनी बढ़त बना ली और साबले खिसककर चौथे स्थान पर फिसल गये। वह 2 हजार मीटर की दूरी को 5 मिनट 28.7 सेकेंड में पूरी करने के बाद तीसरे स्थान पर थे। वह इसके बाद पांचवें स्थान पर खिसक गये, लेकिन उन्होंने छठे स्थान पर काबिज अमेरिका के मैथ्यू विलकिनसन पर बड़ी बढ़त बनाने के कारण आखरी पलों में ज्यादा जोर नहीं लगाया। 7 और 8 अगस्त कॉ होगा फ़ाइनल- इस स्पर्धा का फाइनल भारतीय समय के अनुसार 7 और 8अगस्त की दरमियानी रात को होगाा।

इससे पहले किरण पहल अपनी हीट रेस में सातवें स्थान पर रहने के बाद महिलाओं की 4 सौ मीटर में सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाने में नाकामयाब रहीं। अब वह रेपेचेज दौर में दौड़ेंगी। अपना 24वां जन्मदिन मना रही किरण ने 52.51 सेकेंड का समय लिया जो उनके सत्र के 50.92 सेकेंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ से काफी कम था। डोमिनिका की विश्व चैंपियन मारिलिडी पॉलिनो ने 49.42 सेकेंड के समय के साथ हीट जीती। उसके बाद अमेरिका की आलिया बटलर (50.52) और ऑस्ट्रिया की सुजैन गोगल-वाल्ली (50.67) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।

छह हीटों में से प्रत्येक में शीर्ष तीन ने सेमीफाइनल में जगह पक्की की जबकि डीएनएस ( रेस शुरू नहीं करने वाले) डीएनएफ ( रेस खत्म नहीं करने वाले) और डीक्यू (अयोग्य) को छोड़कर अन्य सभी मंगलवार को होने वाले रेपेचेज दौर में भाग लेंगे। किरण ने जून में राष्ट्रीय अंतर्रराज्यीय चैंपियनशिप में अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 50.92 सेकंड का समय निकालकर पेरिस ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई किया था।

इस ओलंपिक खेल में बाधा दौड़ स्पर्धाओं सहित 2 सौ मीटर से 15सौ मीटर तक की सभी व्यक्तिगत ट्रैक स्पर्धाओं में रेपेचेज राउंड शुरू किया जाएगा। अब प्रत्येक हीट में शीर्ष पर रहने वाले खिलाड़ियों को सेमीफाइनल में सीधे प्रवेश मिलेगा जबकि अन्य खिलाड़ियों को रेपेचेज के जरिए यहां पहुंचने का मौका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *