बचे चावल से बनाएँ डिश जो भी खायेगा हो जायेगा दीवाना

नई दिल्ली। आज हम आपको चावल से बनी रेसिपी के बारे में बात करेंगे जो खायेगा हो जायेगा दीवाना आप घर में बचे हुए चावल से ये खासमखास डिश। वैसे आपको कम से कम एक बार इस डिश को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। यकीन मानिए आप इस डिश को बनाने के लिए चावल बचाना शुरू कर देंगे।

कभी-कभी घर पर बने हुए चावल खत्म नहीं हो पाते हैं और बच जाते हैं। अगर आप भी इन बचे हुए चावल को फ्राई कर खाते-खाते बोर हो गए हैं तो आपको इस इंटरेस्टिंग रेसिपी को ट्राई करके जरूर देखना चाहिए। अगर आप एक फूड लवर हैं तो आपको बचे हुए चावल से बनाए गए कटलेट्स काफी ज्यादा पसंद आएंगे। लेफ्टओवर राइस कटलेट्स की ये रेसिपी वाकई में काफी ज्यादा आसान है और इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है।

पहला स्टेप- बचे हुए चावल से कटलेट्स बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में एक कटोरी उबला हुआ चावल या फिर पका हुआ चावल, हाफ कटोरी बेसन या कॉर्न फ्लोर और हाफ कटोरी सूजी निकाल लें।

दूसरा स्टेप- अब इसी कंटेनर में एक बारीक कटा हुआ प्याज, 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, हाफ कद्दूकस की हुई गाजर, नमक, चाट मसाला भी डाल दीजिए।

तीसरा स्टेप- इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर डो बना लीजिए। इसके बाद कढ़ाई में 2 बड़ी स्पून तेल डालकर गर्म होने दीजिए।

चौथा स्टेप- डो को कटलेट्स की शेप दे दीजिए। शेप देने से पहले अपने हाथ में थोड़ा सा तेल लगाना मत भूलिएगा वरना डो आपके हाथ में चिपकने लगेगा।

पांचवां स्टेप- अब आपको कटलेट्स को गर्मागर्म तेल में डालकर अच्छी तरह से फ्राई कर लेना है। कटलेट्स को ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें और फिर गैस बंद कर दें।

बनी हुईं डिश को अब आप गर्मागर्म कटलेट्स को किसी भी चटनी के साथ सर्व कर इसके टेस्ट का लुत्फ उठा सकते हैं। बचे हुए चावल से कटलेट्स बनाने में आपको महज 20 से 25 मिनट का समय लगेगा और इस रेसिपी के लिए आपको ज्यादा फैंसी सामग्री की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *