नीरज चोपड़ा के फाइनल में गोल्ड न जीत पाने को लेकर पाकिस्तानी गोल्ड विनर अरशद नदीम के डोप टेस्ट की उठी मांग

नई दिल्ली। सच तक यूट्यूब चैनल पर काम करने वाले बिहार के जाने माने मश्हूर यूट्यूबर मनीष कश्यप ने ओलम्पिक संघ से मांग की है कि पाकिस्तान के जैवलिन थ्रो खिलाड़ी अरशद नदीम का डोप टेस्ट होना चाहिए। नदीम ने मैदान में खेलते समय अपने मुंह में कुछ खा रखा था, जो प्रतिबंधित पदार्थ भी हो सकता है। रूल के मुताबिक अगर जांच हो और उसमें कुछ सामने आता है तो इस स्थिति में उनको भी आयोग्य घोषित करना चाहिए। अरशद नदीम ने भारत के नीरज चोपड़ा को हराकर जैवलिन थ्रो का फाइनल मैच जीता है।

अरशद नदीम को लेकर क्या है मनीष का कहना-

यूट्यूबर मनीष कश्यप का दावा है कि अरशद नदीम ने इसके पहले 90 मीटर दूर भाला नहीं फेका है। फिर फाइनल के दिन उन्होंने 92.97 मीटर दूर भाला कैसे फेंक दिया। इसकी जांच होनी चाहिए। जिस तरह से विनेश फोगाट को केवल 100 ग्राम वजन बढ़े होने के चलते आयोग्य घोषित कर दिया गया, उसी तरह अरशद नदीम की भी जांच होनी चाहिए और जांच में दोषी पाए जाने पर उनको भी अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए। इससे पहले कई और लोग भी सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के अरशद नदीम के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

नीरज को गोल्ड न मिलने से उठे सवाल- नीरज चोपड़ा के फाइनल में गोल्ड नहीं मिल पाने पर कई लोग सवाल उठा रहे हैं, कि उनके साथ गलत हुआ है। इससे पहले भारत की महिला पहलवान को संघ ने आयोग्य घोषित किया था, जिसे लेकर देश में काफी निराशा है। सेमीफाइनल जीतने के बाद भी उन्हें फाइनल में जाने का मौका तक नहीं मिला। देश की विपक्षी पार्टी के नेताओं का कहना है कि इसके पीछ कोई बड़ी साजिश नजर आती है। इसकी जांच होनी चाहिए कि आखिर विनेश फोगाट का वजन बढ़ा था या कुछ और था।

आखिर क्यों कराया जाता है डोप टेस्ट-आपको बता दें कि डोप टेस्ट आम तौर पर पेशाब और रक्त के माध्यम से की जाने वाली जांच है। जिससे ये पता चलता है कि खेल के दौरान किसी खिलाड़ी ने कोई ड्रग या ताकत बढ़ाने की दवा तो नहीं ली है। खेल में इसके जरिए होने वाली बेईमानी को रोकने के लिए ऐसा टेस्ट किया जाता है। ये टेस्ट दुनिया के लगभग सभी स्पोर्ट्स इवेंट्स में कराया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *