अब ओलम्पिक में शामिल होगा एक बेहद खतरनाक खेल, मौत का मंजर आएगा नज़र

नई दिल्ली। अब ओलम्पिक में एक बेहद खतरनाक खेल को शामिल करने को लेकर चर्चा चल रही है। इस खेल में एथलीटों का घायल और लहूलुहान होना कोई नई बात नहीं है।

जब भी ओलंपिक खेल होते हैं, तो उनमें अक्सर कुछ नए खेलों को जोड़ा जाता है। आपको बतादें कि अमेरिका के लॉस एंजेलिस में होने वाले 2028 ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को लाया जाएगा, वहीं पेरिस ओलंपिक्स में ब्रेक डांसिंग नाम के खेल ने शुरुआत भी की लेकिन अब एक बेहद खतरनाक दिखने वाले खेल को ओलंपिक्स में शामिल किए जाने पर जोरों से चर्चा की चल रही है।

MMA क्या है-दरअसल मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स कंपनी यूएफसी (UFC) के सीईओ डैना वाईट ने MMA को ओलंपिक्स में लाने का प्रस्ताव रखा है।

बता दें कि हाल ही में सवाल उठाया गया था कि MMA, ओलंपिक खेलों में शामिल क्यों नहीं है। रेसलिंग, बॉक्सिंग और जूडो के रूप में 3 लड़ाई वाले खेल पहले ही ओलंपिक्स में शामिल हैं और इन्हीं तीन खेलों का हवाला देकर MMA(मिक्स्ड मार्शल आर्ट)को भी शामिल किए जाने का मुद्दा उठाया गया है। अब UFC के सीईओ डैना वाईट भी इसके समर्थन में उतर खड़े हो गए हैं।

डैना वाईट ने कहा, “मुझे लगता है कि इसे अब तक ओलंपिक्स में शामिल हो जाना चाहिए था। ये मेरा काम नहीं है और ना ही मैं MMA को ओलंपिक्स में शामिल किए जाने को लेकर किसी पर दबाव डाल रहा हूं। मेरा सिर्फ ये मानना है कि जिसने भी MMA को ओलंपिक में लाए जाने की बात कही है, मैं उसका समर्थन करता हूं। मैं यह भी साफ कर देना चाहता हूं कि व्यूअरशिप IOC के लिए मुसीबत बनी हुई है और हम उन्हें ज्यादा दर्शक लाकर दे सकते हैं।

क्या ओलंपिक्स में होगा कारगर MMA– एक कॉम्बैट स्पोर्ट्स एनालिस्ट का कहना है कि MMA का खेल ओलंपिक्स में शामिल कर भी दिया गया तो यह ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाएगा। दरअसल एक मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फाइट के बाद किसी एथलीट को रिकवर करने के लिए बहुत ज्यादा समय चाहिए होता है। बॉक्सिंग, कुश्ती और जूडो के मुकाबले करीब 2 हफ्ते के अंतराल में करवाए जा सकते हैं, लेकिन रिकवरी समय कम होने के कारण MMA शायद ओलंपिक्स में ना टिक पाए।

क्या है MMA– मार्शल आर्ट्स तो आपने सुना ही होगा, लेकिन मार्शल आर्ट्स में भी कई तरह की तकनीक होती हैं। भारत में लोकप्रिय कलारीपयट्टू, वहीं जूडो, बॉक्सिंग और वुशु समेत कई खेलों को मार्शल आर्ट्स का अलग-अलग रूप माना जाता है। इन सभी को मिलाकर एक खेल बना जिसे मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स नाम दिया गया है, इसे अंग्रेजी में MMA के नाम से पहचाना जाता है। UFC की ही बात कर लें तो यहां होने वाली मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फाइट्स में आमतौर पर दोनों फाइटर खून से लथपथ हो जाते हैं और एक-दूसरे की जान लेकर को उतारू होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *