बरसात के मौसम में है एक्ने और फंगल से हैं परेशान,तो अपनाएं ये टिप्स रखेगा त्वचा का विशेष ख्याल

नई दिल्ली। बरसात का मौसम सुहाना होता है इस सुहाने मौसम में तमाम तरह की स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी समस्याएं भी होती है। इस मौसम में वातावरण में नमी और तापमान में चढ़ाव उतार होता रहता है, जिसके कारण त्वचा चिपचिपी हो सकती है। बारिश के मौसम में फंगल का खतरा भी हो सकता है, जिसके कारण त्वचा में खुजली, लाल चकत्ते और दाने आने लगते हैं। वहीं मुहांसे, स्किन एलर्जी, सोयासिस और एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधी गंभीर समस्याएं भी होने लगती हैं। इससे त्वचा डल हो जाती है। बारिश के मौसम में त्वचा का विशेष खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में चेहरे पर निखार और चमकदार त्वचा के लिए बरसात के मौसम में कुछ स्किन केयर टिप्स को रोजाना का प्रयोग करने से हमारी त्वचा बेहतर बनी रहती है।

क्लींजिंग है जरुरी- बारिश के मौसम में नमी के कारण त्वचा चिपचिपी हो जाती है। चेहरे पर एक्स्ट्रा तेल और गंदगी को साफ करना जरूरी है। इसके लिए दिन में कम से कम दो बार फेस वॉश करना चाहिए। किसी अच्छे क्लींजर से चेहरे को साफ करें। रात में सोने से पहले फेस वॉश जरूर करें।

टोनर का उपयोग करें-

मानसून में एक्ने और कील मुहांसे की समस्या से बचने के लिए टोनर का इस्तेमाल करें। टोनर हमारी त्वचा का पीएच बैलेंस बनाए रखता है और ओपन पोर्स को कम करता है।

मॉइश्चराइजर भी है जरुरी– बारिश के मौसम में मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। दिन में बाहर निकलने से पहले और रात में फेस वॉश के बाद मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। यह त्वचा को तैलीय बनाए बिना हाइड्रेट रखता है।

सनस्क्रीन है बेहद जरूर-

सिर्फ धूप या गर्मी में ही सनस्क्रीन नहीं लगाना चाहिए, बल्कि मानसून में भी सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। हर मौसम में सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है। यह एक प्रोटेक्टिव लेयर की तरह है जो चेहरे को संक्रमण और यूवी किरणों से बचाता है।

स्क्रब का करे इस्तेमाल-

डेड स्किन आना सामान्य सी बात है। बरसात के मौसम में डेड स्किन को हटाने के लिए और पोर्स को ओपन करने के लिए स्क्रब करना चाहिए। हफ्ते में एक से दो बार स्क्रब जरूर करें।

पौष्टिक आहार-

त्वचा में निखार के लिए खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए, जिसके लिए पर्याप्त पानी पीएं। साथ ही हेल्दी डाइट भी त्वचा के लिए लाभकारी होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *