अगर आप अपनी बचत पर बिना रिस्क के चाहते हैं अच्छा रिटर्न तो आपके लिए है फिक्स्ड डिपॉजिट बेहतर ऑप्शन..

नई दिल्ली– रोजमर्रा ज़िंदगी में हर कोई अपनी कमाई की बचत का कुछ हिस्सा किसी ऐसी जगह विवेश करना चाहता है जहाँ वो सुरक्षित भी हो और बेहतर रिटर्न मिले तो निवेशकों लिए सिक्योर ऑप्शन में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) आता है। लोगों को यह ऑप्शन काफी पसंद आता है। एफडी में निवेशकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। निवेश के लिए एफडी इतना पॉपुलर है कि बैंक समय-समय पर आपमें ग्राहकों के लिए नई एफडी स्कीम लॉन्च करता रहता है।

इन स्कीम में निवेशक को उच्च ब्याज दर के साथ कई और लाभ भी मिलते हैं। इन स्कीम्स में से एक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का भी है। एसबीआई ने निवेशकों को अमृत वृष्टि एफडी योजना शुरू की है। इस स्कीम में निवेशक का तगड़ा ब्याज मिलता है। ऐसे ही IDBI बैंक ने अमृत महोत्सव योजना लॉन्च कि है जिसमे आपको अच्छा ब्याज मिलता है।

एसबीआई अमृत वृष्टि एफडी योजना-

एफडी 444 दिनों में मैच्योर होती है। इसमें सामान्य नागरिकों को सालाना 7.25 फीसदी तक का ब्याज मिलता है। वहीं सीनियर सिटिजन को 7.75 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। इस स्कीम में 31 मार्च 2025 तक निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम में अधिकतम 3 करोड़ रुपये का निवेश कर सकते हैं।

बाकी कई बैंकों की एफडी ब्याज दर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अलावा बाकी बैंक भी अपने ग्राहकों के लिए कई तरह के एफडी स्कीम चलाते हैं। यह एफडी स्कीम पर मिल रहा ब्याज दर काफी आकर्षक होता है।एसबीआई अमृत वृष्टि एफडी से काफी अलग है। अगर आप भी एफडी करवाने का सोच रहे हैं तो आपको एक बार सभी बैंक के इंटरेस्ट रेट की तुलना कर लेनी चाहिए।

जानें बैंकों के एफडी रेट-

आईडीबीआई बैंक (IDBI)में 

444 दिन कि FD पर सामान्य नागरिकों के लिए 7.25 और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75 की दर से ब्याज मिलता है।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 400 दिन के टेन्योर वाली एफडी पर आम नागरिक को 7.30 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.80 फीसदी तक का अधिकतम ब्याज मिलता है।

केनरा बैंक (Canra Bank) के 444 दिनों वाली एफडी पर की अवधि पर सामान्य नागरिकों को 7.25 फीसदी और सीनियर सिटिजन को 7.75 फीसदी तक का ब्याज मिलता है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank Of India) 399 दिनों वाली एफडी पर बैंक सामान्य नागरिकों को 7.25 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 प्रतिशत का ब्याज ऑफर करती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) की बॉब मानसून धमाका जमा योजना जो 399 दिनों में मैच्योर होती है। इसमें सामान्य नागरिकों को 7.25 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 प्रतिशत का अधिकतम ब्याज ऑफर किया जाता है।

पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab & Sindh Bank) की 444 दिनों वाली एफडी पर भी की अवधि पर आम नागरिक को 7.25 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 प्रतिशत का अधिकतम ब्याज मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *