जानें बिना चासनी के, ड्राई फ़्रूट और नारियल की रिसेपी बनाना..

नई दिल्ली। मिठाई खाना लोगों को बहुत प्रिय। वैसे कहा जाता है कि कोई भी शुभ काम करने से पहले मुँह मीठा कर लो तो शुभ माना जाता है। वैसे हर शुभ काम के बाद अक्सर लोग मिठाई की भी डिमांड करते हैं। अगर आपसे पूछा जाये कि अपने ड्राई फ्रूट और नारियल कि मिठाई खाई है क्या वो भी बिना चासनी में बनी अगर आपका जवाब न है तो हम आपको इस रिसेपी के बारे में आज आपसे चर्चा करेंगे। नारियल ड्राईफ्रूट्स के लड्डू बनाकर हम अपने घर में रख सकते हैं और किसी भी फेस्टिवल पर भी बना सकते हैं। चलिए अब आपको बिना देरी किये ड्राई के लड्डू लड्डू बनाने की विधि बताते हैं। इस तरह के लड्डू बनाने के लिए आपको चीनी या चाशनी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। ये लड्डू सुपर हेल्दी और बहुत ही टेस्टी बनेंगे।

नारियल ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने की रेसिपी-

स्टेप 1 – 4 बड़े चम्मच देसी घी, आधा कप काजू, आधा कप बादाम, ¼ कप अखरोट, 2 चम्मच सूरजमुखी के बीज, 2 चम्मच कद्दू के बीज, 2 चम्मच किशमिश, 4 कप नारियल का बुरादा, 2 कप गुड़ के टुकड़े, 1 चम्मच खसखस और स्वाद के लिए इलायची पाउडर।

स्टेप 2– नारियल के लड्डू बनाने के लिए आप सारी ड्राई फूट्स को बारीक काट लें। अब पैन में 2 चम्मच घी डालकर मेवा और बीजों को धीमी आंच पर अलग-अलग भून लें। आप चाहें तो इन्हें एक साथ भी भून सकते हैं।

स्टेप 3- अब कड़ाही में बचा हुई घी डालें और नारियल डालकर हल्की आंच पर भून लें। जब नारियल हल्का भुन जाए तो इसमें गुड़ के टुकड़े करके मिला दें और गुड़ को चलाते हुए पिघलने दें।

स्टेप 4- जब गुड़ पैन छोड़ने लगे तो इसमें सारे भुने हुए मेवा मिला दें और खसखस और इलायची भी मिक्स कर दें। सारी चीजों को मिलाकर मिश्रण को हल्का ठंडा होने दें।

स्टेप 5– अब हल्का गर्म रहने पर ही लड्डू बनाना शुरू कर दें। मिश्रण को दबाते हुए जल्दी-जल्दी लड्डू बनाएं नहीं तो ठंडा होने पर इससे लड्डू बनना मुश्किल हो जाएगा।

स्टेप 6- तैयार हैं बिना चीनी और चाशनी के नारियल के लड्डू। इन्हें आप रक्षाबंधन या किसी भी दूसरे त्योहार पर भी बनाकर खा सकते हैं। ये लड्डू वजन घटाने में भी मदद करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *