दुनिया में फ़ैल रहा कैंसर का खतरा,बनी जानलेवा बीमारी, सावधानी ही है इलाज

नई दिल्ली। आजकल भागदौड़ भारी लाइफ में खान पान और सेहत का ख्याल न रखने से कई बीमारियां हमारे अंदर घर कर लेती हैं। आज हम एक ऐसी बीमारी के बारे में बात करेंगे जो बेहद गंभीर और जानलेवा है वो है कैंसर। दुनिया में कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है। एक लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार आने वाले कुछ सालों में कैंसर का खतरा 3 गुना और बढ़ जाएगा।

पूरी दुनिया में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बच्चे,जवान, बुज़ुर्ग किसी को भी ये बीमारी नहीं बख्स रही है। लेकिन एक लेटेस्ट रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि आज के वक्त में पुरुषों को कैंसर जैसा जानलेवा रोग से ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है। नई रिसर्च के मुताबिक अगले 30 साल में हर तरह के कैंसर के मामले पुरुषों में 84% तक बढ़कर 1-2 करोड़ के करीब हो जाएंगे। सिर्फ यही नहीं मरने का ग्राफ भी 3 गुना हो जाएगा।

माना कि ये रिपोर्ट पुरुषों के लिए अलर्ट है, लेकिन इसका ये मतलब कतई नहीं कि महिलाएं लापरवाह हो जाएं। क्योंकि कैंसर के रडार पर महिला-पुरुष दोनों हैं। ये जानलेवा बीमारी छुपकर मुशीबत बन रही है। जैसे कई बार लंबी खांसी को लोग टीबी की लक्षण समझ लेते हैं और उसकी जांच निगेटिव आने पर चैन की सांस लेते है, लेकिन हेल्थ डॉक्टर बता रहे हैं कि टीबी के धोखे में लंग कैंसर फैल रहा है। जिसकी सबसे बड़ी वजह प्रदूषण और तंबाकू है।

तेजी से बढ़ रहा कैंसर का खतरा– हर 8वां भारतीय कैंसर की जद में हैं और 80-90% कैंसर पेशेंट की जान इलाज में देरी की वजह से जाती है। अब सिर और गर्दन के कैंसर को ही लीजिए। जिसका शुरुआती स्टेज में पता चल जाए तो 80% मामलों में बीमारी को रिवर्स किया जा सकता है। अगर फिज़िकल एक्टिविटी को अपनी डेली लाइफ के रुटीन में शामिल कर लिया तो किसी भी तरह के कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। फिजिकल एक्टिविटी,योग और कुछ उपायों से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

दुनियाभर में कैंसर के करोडों मामले-

यूरोप- करीब 50 लाख

नॉर्थ अमेरिका– करीब 27 लाख

अफ्रीका– करीब 12 लाख

पुरुषों में तेजी से बढ़ रहा कैंसर 

फूड पाइप कैंसर-13.6%

लंग्स का कैंसर- 10.9%

पेट का कैंसर – 8.7%

महिलाओं में तेजी से बढ़ रहा कैंसर

ब्रेस्ट कैंसर- 14.5%

सर्विक्स कैंसर- 12.2 %

गॉल ब्लैडर कैंसर- 7.1%

कैंसर के रिस्क फैक्टर-

मोटापा

स्मोकिंग

एल्कोहल

प्रदूषण

पेस्टिसाइड

सनबर्न

कैंसर का बचाव ही इलाज है-

प्रोसेस्ड फूड

तली-भुनी चीज़ें

रेड मीट

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कैंसर में कारगर उपाय-

व्हीटग्रास

गिलोय

एलोवेरा

नीम

तुलसी

हल्दी

इन चीजों को किचन से निकाल दें –

लो क्वालिटी नॉनस्टिक बर्तन

एलुमिनियम बर्तन

प्लास्टिक कंटेनर्स

एलुमिनियम फॉयल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *