यूपी के 1174 परीक्षा केंद्रों पर करीब 48 लाख परीक्षार्थी पुलिस के कड़े पहरे में देंगे परीक्षा

लखनऊ। यूपी पुलिस की 5 दिवसीय होने वाली भर्ती परीक्षा 23 अगस्त से शुरू हो रही है। इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नकल न हो इसके लिए शासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।

उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग में नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए शुक्रवार से लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा लगातार अगले 5 दिन तक दो पालियों में होगी, जिसके लिए पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। उ प्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा ने बताया कि ई-केवाईसी और बॉयोमैट्रिक सत्यापन के बिना किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने पर रोक होगी।

डीजी ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शुक्रवार से भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिसकी सुरक्षा की समीक्षा मुख्यमंत्री खुद कर रहे हैं। सभी 67 जिलों में प्रश्न पत्र आ चुके हैं, जिन्हें ईवीएम की तर्ज पर पुख्ता सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखा गया है। अभ्यर्थियों के आवागमन के लिए प्रदेश सरकार ने बसों में मुफ्त यात्रा का इंतजाम किया है तो रेलवे की मदद से ट्रेनों में अभ्यर्थियों के लिए अतिरिक्त बोगियां भी लगाई गयी हैं। परीक्षा को सकुशल और नकलविहीन संपन्न कराने के लिए 23 सौ मजिस्ट्रेट और 25 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। जिन अभ्यर्थियों के आधार कार्ड की जानकारी उनके दस्तावेजों से मेल नहीं खा रही है, उन्हें करीब ढाई घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर आकर अपना E-KYC कराना होगा। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पूर्व गेट बंद कर दिए जाएंगे और किसी भी स्थिति में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा। परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। सभी केंद्रों में एक सुरक्षा अधिकारी भी तैनात रहेगा। प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी केंद्रों का लगातार भ्रमण करेंगे। परीक्षा केंद्रों के साथ रेलवे, मेट्रो स्टेशन, बस, टैक्सी स्टैंड, होटल, रेस्टोरेंट पर भीड़ प्रबंधन की भी व्यवस्था की गयी है।

24 परीक्षार्थियों पर होगी एक सीसीटीवी कि कड़ी नजर– इन परीक्षा केंद्रों में लगाए गए प्रत्येक सीसीटीवी के दायरे मे 24 अभ्यर्थी आएंगे। इसके अलावा आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के जरिए अभ्यर्थियों की पहचान की जाएगी ताकि कोई सॉल्वर परीक्षा केंद्र में घुसपैठ न कर सके। प्रत्येक केंद्र में इलेक्ट्रानिक गैजेट्स का इस्तेमाल रोकने के लिए जैमर लगाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों के रास्तों पर सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है। चिन्हित हॉट-स्पॉट्स की ड्रोन कैमरों से चेकिंग की जाएगी। एसटीएफ, जिला पुलिस, क्राइम ब्रांच समेत तमाम एजेंसियां परीक्षा केंद्रों के आसपास एक्टिव रहेंगी। वहीं यातायात, रेलवे, यूपी 112 के साथ सभी जोन के एडीजी, पुलिस कमिश्नर, आईजी, डीआईजी, एसएसपी और एसपी को हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है।

नहीं ले जा सकेंगे परीक्षा केंद्र पर ये चीजें -परीक्षा केंद्र पर पाठ्य सामग्री(बुक, नोटबुक), कागज के टुकड़े, ज्यामितीय-पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, क्रेडिट-डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी, पेन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबिल, इलेक्ट्रानिक पेन, स्कैनर, डिजिटल पेन, मोबाइल, चाभी, कैमरा, घड़ी, ज्वेलरी, स्मार्ट वाच, ब्लूटूथ डिवाइस, इयरफोन, माइक्रो फोन, पेजर, हेल्थ बैंड, बटुआ, पर्स, काला चश्मा, हैंडबैग, टोपी, खुला या पैक किया हुआ खाना, सिगरेट, लाइटर, माचिस, गुटका आदि ले जाने पर प्रतिबंध है। हालांकि धार्मिक प्रतीक चिन्ह जैसे मंगलसूत्र, कड़ा आदि और पावर वाले चश्मे

यूपी के 1174 केंद्रों पर हो रही परीक्षा– प्रदेश के 1174 केंद्रों पर परीक्षा आज से हो रही परीक्षा इसमें सॉल्वर रोकने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। 5 दिवसीय होने वाली यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा 23 अगस्त से शुरू हो रही है। इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नकल न हो इसके लिए शासन ने सख्त इंतजाम किए हैं।

परीक्षा सेड्यूल-

23, 24, 25, 30, 31 अगस्त को रोजाना दो पालियों में परीक्षा होगी

48,17,441 अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए किया है आवेदन

67 जिलों के 1174 केंद्रों पर लिखित परीक्षा का होगा आयोजन

9 लाख 50 हजार अभ्यर्थी प्रत्येक दिन परीक्षा में होंगे शामिल

02 घंटे की परीक्षा, 5 मिनट अतिरिक्त समय भी मिलेगा

23 सौ मजिस्ट्रेट, 25 हजार पुलिसकर्मी तैनात किये गए हैं।

6लाख 50 हजार से अधिक अभ्यर्थी दूसरे प्रदेशों से आएंगे

11 टेलीग्राम चैनल और 1541 पेपर लीक के आरोपियों पर कड़ी निगरानी।

प्रदेश के 1174 केंद्रों पर परीक्षा आज से, सॉल्वर रोकने के लिए किए गए ये खास इंतजाम किये गए हैं इस यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा को फुलप्रूफ बनाने के लिए पूरे प्रदेश में पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। जिन जिलों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाए गए हैं, वहां भी सुरक्षा में कोई ढील नहीं बरती जा रही है। सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर सिपाही भर्ती का पेपर बेचने का दावा करने वाले 11 टेलीग्राम चैनल और कुछ व्हाट्सएप ग्रुप हैं, जिनके खिलाफ जिलों में मुकदमे दर्ज कराए जा रहे हैं। इसके अलावा बीते 12 सालों में पेपर लीक, सॉल्वर गैंग, नकल माफिया गिरोह के 1541 सदस्यों पर भी एसटीएफ और जिलों की पुलिस द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है।

वहीं इसके दूसरी ओर उ प्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की हेल्पलाइन पर अब तक परीक्षा से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए 12 हजार से अधिक कॉल्स आ चुकी हैं। शुक्रवार को दो पालियों में होने वाली परीक्षा में शामिल होने वाले अधिकांश अभ्यर्थियों ने अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं। भर्ती बोर्ड ने करीब 20हजार 5 सौ अभ्यर्थी ऐसे चिन्हित किए हैं, जिनके आधार कार्ड की जानकारी उनके दस्तावेजों से मिलान नहीं खा रही है। ऐसे अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर ढाई घंटे पहले आकर अपना ई-केवाईसी कराने की जानकारी एडमिट कार्ड में दी गयी है। वहीं बाकी अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पूर्व पहुंचना होगा। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पूर्व गेट बंद कर दिया जाएगा। परीक्षा की तिथियों के दौरान जिले में आने वाले संदिग्धों पर पैनी नजर रखने को कहा गया है। साथ ही किराएदारों का सत्यापन कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। केंद्रों पर अभ्यर्थियों की संख्या के मुताबिक एसपी, एएसपी और सीओ को पर्यवेक्षक बनाया गया है। केंद्रों पर राजपत्रित अधिकारियों एवं मजिस्ट्रेट की ड्यूटी अनिवार्य रूप से लगायी गयी है।

इन पर भी रहेगी कड़ी नजर-

केंद्रों के आसपास स्थित फोटोकाॅपी की दुकानों, साइबर कैफे, मोटरसाइकिल स्टैंड आदि की चेकिंग भी होगी। जिन थाना क्षेत्रों में परीक्षा केंद्र बने हैं, वहां यूपी-112 पीआरवी के वाहनों के चार्ट में आसपास के महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थानों को भी चिन्हित किया गया है। इन जगहों पर लगातार यूपी 112 के पीआरवी वाहनों का मूवमेंट रहेगा। केंद्रों के आसपास ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग तथा परीक्षा केंद्र परिसर में मोबाइल, इलेक्ट्रानिक गैजेट्स एवं अन्य आपत्तिजनक सामग्री ले जाने के संबंध में जारी गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराया जाएगा। केंद्रों के प्रवेश स्थलों पर अभ्यर्थियों की तलाशी में सहयोग के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी (महिला एवं पुरुष) तैनात किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *