अगर आप चाहते हैं बेदाग और दमकती त्वचा तो करें ये ट्राई,भूल जायेंगे बाजार के प्रोडक्ट..

नई दिल्ली। अगर आप बेहद खूबसूरत सुन्दर दिखना चाहती हैं तोअलसी और एलोवेरा का पैक बनाकर ट्राई करें। वैसे अलसी और एलोवेरा दोनों ही स्किन के लिए बहुत लाभदायक और गुणकारी होते हैं। अलसी और एलोवेरा का फेस पैक लगाने से स्किन को क्या फायदे होते हैं साथ ही इसे घर पर कैसे बनाएं

अलसी और एलोवेरा दोनों ही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।अलसी के बीज ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं। ये एक ऐसा फैटी एसिड है जो स्वास्थ्य के साथ साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है इसके इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेट और मुलायम बनी रहती है। अलसी के छोटे बीज त्वचा को अंदर से बाहर तक पोषण प्रदान करते हैं और स्किन को तरोताज़ा रखते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं, जो स्किन को ठंडा बनाए रखते हैं और डैमेज होने से

बचाते हैं। इन दोनों का कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है। इसके उपयोग से कम समय में ही आपकी त्वचा चमकदार दिखने लगती है और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। तो, आज हम अलसी और एलोवेरा का फेस पैक लगाने से स्किन को क्या फायदे होते हैं साथ ही इसे घर पर कैसे तैयार किया जाता है।

ये होते हैं स्किन के  लिए पैक के फायदे-

अलसी और एलोवेरा दोनों ही स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं, जिससे स्किन सॉफ्ट और स्मूद रहती है। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्किन को सूरज की किरणों से निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणों से स्किन को बचाते हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्किन को कूलिंग प्रदान करता है और दाग-धब्बों से निजात दिलाता है। अलसी में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड स्किन टोन को सुधारने में मदद करता है।

अलसी-एलोवेरा के फेस मास्क के लिए जरुरी सामग्री-

2 चम्मच अलसी का पाउडर, 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दही

अलसी और एलोवेरा का फेस मास्क बनाने की विधि-

अलसी और एलोवेरा का फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लेंगे। इस बाउल में 2 चम्मच अलसी का पाउडर

2 चम्मच एलोवेरा जेल

1 चम्मच चावल का आटा

1 चम्मच शहद

1 चम्मच दही डालकर सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद इस मास्क को हलके गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार यह मास्क लगाएं चेहरे पर अप्लाई करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *