देश के 22 राज्यों में बारिश की चेतावनी, कहीं रेड तो कहीं ऑरेंज अलर्ट जारी..

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 2 दिन तक गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। आज यानी कि बुधवार को पश्चिमी राजस्थान और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में और बृहस्पतिवार को पश्चिमी राजस्थान, केरल और ओडिशा में वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

देश के कई इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश– जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर पश्चिम से लेकर पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में जमकर मूसलाधार बारिश हो रही है। लगभग पूरे गुजरात और पश्चिम राजस्थान को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है। दोनों राज्यों के कई इलाके पानी की वजह से जलमग्न हो गए हैं। बारिश वजह से गुजरात में 7 लोगों की डूबने से मौत भी हो गई है और करीब 15 हजार से अधिक लोगों को निचले इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया गया है, सके अलावा पानी में फसे 300 लोगों का रिस्कय्यू किया गया है। देवभूमि द्वारका, आणंद, वडोदरा, खेड़ा, मोरबी और राजकोट जिले में बचाव अभियान में सेना की एक-एक टुकड़ी तैनात कर दी गई है। मौसम विभाग ने बुधवार को 22 राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

अधिकारियों के मुताबिक बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी भारी बारिश होने से आम जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है और पानी की वजह से कई ट्रेनें रद्द कर दी गयी हैं। पंचमहल, नवसारी, वलसाड, वडोदरा, भरूच, खेड़ा, गांधीनगर, बोटाद और अरावली समेत कई जिलों में बांधों और नदियों का जलस्तर बढ़ने से 6 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। गुजरात से सटे राजस्थान के उत्तरी हिस्से में लगातार बारिश हो रही है। जयपुर, उदयपुर, बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिलों में को भी कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई। जम्मू के राजोरी में बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई है। रामबन में बादल फटने के बाद लापता रेसक्यू 7 में से दो लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *