अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, कमजोर भी नहीं पड़ना हैं तो मूंग सलाद है बेहतर विकल्प

नई दिल्ली। आजकल हर कोई मॉडर्न हैंडसम और फिट दिखना चाहता है अगर आप भी फिटनेस फ्रीक हैं आपका वजन बढ़ गया है और वजन कम करना चाहते हैं तो रात के डिनर में प्रोटीन से भरपूर मूंग की लाजवाब रेसिपी बनाकर खाएं इससे आपका वजन भी बढेगा। और आप हेल्दी भी रहेंगे।

रात के समय हेल्दी और हल्का खाना खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियां आपकी पहुँच से कोसों दूर रहती हैं। अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है या फिर आप फिटनेस के प्रति जारूक हैं तो रात के डिनर के लिए मूंग का सलाद आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है यह हल्का भी होता है और हेल्दी भी। डाइट में मूंग का स्प्राउट्स शामिल करने से वजन भी आसानी से कम होता है और हार्ट की हेल्थ भी बेहतरीन होती है। यानी पोषक तत्वों से भरपूर यह मूंग न केवल वजन कम करती है इससे सेहत के कई और भी फायदे हैं। इसलिए आप रात के समय डिनर में मूंग (Moong Salad) का सेवन कर सकते हैं।

मूंग का सलाद बनाने के लिए सामग्री-

1 कप अंकुरित मूंग, आधा कटा हुआ खीरा, आधा कटा हुआ गाजर, मध्यम आकार का कटा हुआ प्याज, 1 टमाटर, 1/2 अनार, 1 छोटा चम्मच नमक, 1 बड़ा चम्मच काली मिर्च

मूंग सलाद बनाने की विधि-

पहला स्टेप– हरी मूंग का सलाद बनाने के लिए सबसे पहले मूंग को 7 से 8 घंटे के लिए भिगोकर रखें। तय समय के बाद मूंग को पानी से छानकर बाहर निकालें।

दूसरा स्टेप– अब गैस ऑन करें और एक बड़े बतर्न में 2 गिलास पानी और फिर उसमें मूंग डालें। मूंग को अच्छी तरह उबालें। जब मूंग उबल जाए तब गैस बंद कर दें।

तीसरा स्टेप– अब मूंग को छानकर एक बड़े बर्तन में रखें इसमें आप आधा कटा हुआ खीरा, आधा कटा हुआ गाजर, मध्यम आकार का कटा हुआ प्याज, 1 टमाटर, 1/2 अनार डालें और आपस में अच्छी तरह मिलाएं।

चौथा स्टेप– अब, इसमें स्वाद अनुसार नमक और आधा चम्मच काली मिर्च डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आपका प्रोटीन से भरपूर सलाद तैयार है। अब इसे आप खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *