पैरालंपिक के 10वें दिन भारत के हाथ में 7 गोल्ड के साथ 29 पदक, मेडल टैली में 16 वां स्थान

नई दिल्ली। पेरिस पैरालंपिक में भारतीय पैरा एथलीट लगातार अच्छा प्रदर्शन करये हुए नए कीर्तिमान अपने नाम कर रही है। पैरा एथलीटों ने इस बार देश के लिए किए गए अपने वादे को भी पूरा कर दिया है। भारतीय पैरालंपिक समिति के चीफ डी मिशन सत्य प्रकाश सांगवान ने पेरिस में पैरालंपिक शुरू होने से पहले 28 से ज्यादा मेडल देने का वादा किया था। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने यह बात कही थी। अभी इस वक़्त भारत के कब्जे में 29 मेडल हो गए हैं, वहीं भारतीय पैरा एथलीट से अभी और भी मेडल जीत आस हैं।

10वें दिन भारत के हाथ लगे दो मेडल- पेरिस पैरालंपिक के 10वें दिन भारत ने कुल दो मेडल जीते हैं। जिसमें दिन का पहला मेडल पैरा एथलीट सिमरन शर्मा ने महिलाओं की 200 मीटर T12 इवेंट फाइनल में 24.75 सेकेंड में रेस को पूरा करने के साथ ही ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हासिल की। वहीं दिन का दूसरा मेडल नवदीप ने जैवलिन थ्रो के F41 वर्ग के फाइनल में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने कब्जे में ले लिया है । उन्होंने दमदार प्रदर्शन करते हुए 47.32 मीटर का थ्रो किया। पहले उन्हें इस इवेंट का सिल्वर मेडल दिया गया था और गोल्ड रिपब्लिक ऑफ ईरान के सयाह बेइत ने

जीता था। लेकिन फिर ईरान के पैरा एथलीट को डिसक्वालीफाई कर दिया गया। इसी वजह से भारत के नवदीप को स्वर्ण पदक मिल गया। यह पैरालंपिक 2024 में भारत का 29वां मेडल रहा।

चीफ डी मिशन का किया वादा हुआ पूरा-

भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के उपाध्यक्ष सत्य प्रकाश सांगवान ने कहा कि हमने 2016 के रियो खेलों में चार और टोक्यो में 19 पदक जीते थे, लेकिन अब हम पेरिस में रिकॉर्ड 25 से ज्यादा पदकों की उम्मीद कर रहे हैं। जो हमारे पैरा एथलीट पूरा करेंगे। उनकी आंतरिक भावना भारत के लिए 28 पदकों की उम्मीद कर रही थी। वह न केवल उम्मीद कर रहे हैं, बल्कि पेरिस पैरालंपिक में 8 से 10 स्वर्ण सहित रिकॉर्ड 28 पदकों के लिए आश्वस्त भी हैं। उन्होंने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि वह इस पैरालंपिक में टी-20 (पदक तालिका में टॉप 20 टीमें) में रहकर सभी को गौरवान्वित करेंगे। सत्य प्रकाश सांगवान के कही बातों के अनुसार भारतीय दल 7 गोल्ड मेडल, 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल के साथ 16वें स्थान पर है। अभी उम्मीद ये भी जताई जा रही है कि देश को और भी मेडल मिल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *