घर बैठे कमाओ ! जानिये कौन सा करियर ऐसा है जो तेजी से बढ़ रहा है और आप घर बैठ कर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कोविड के बाद घर बैठे अर्निंग की काफी डिमांड हो गयी है जिसमे आप ऑनलाइन वर्क करके अच्छी इनकम घर बैठे कर सकते हैं।  इसी क्रम में हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सा ऐसा करियर है जो हर वर्ष 25% की दर से ग्रो कर रहा है।  ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग GRAPHICS DESIGNING एक ऐसा करियर है जो आज- कल के समय में डिजिटल मार्केटिंग / डिजिटल प्रमोशन इत्यादि में  अहम् भूमिका निभा रहा है।  जो भी ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग की फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए ये आर्टिकल बहुत ख़ास है।  आइये जानते हैं की ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग का क्या स्कोप है? इसके लिए क्या क्या स्किल्स का होना जरूरी है?

क्या है ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग  इमेजेस,पैटर्न,डिज़ाइन,कलर्स एवं इन्फॉर्मेशन को क्रिएटिवली प्रेजेंट करना। आप अपने आस पास कुछ भी चीज देख लो उसमे ग्राफ़िक्स डिज़ाइन का उपयोग जरूर दिख जायेगा। आप अपने पास पास कोई बुक, न्यूज पेपर,किसी भी चीज का पैकिंग, कैलेंडर डिज़ाइन,टीवी में कई तरह के ग्राफ़िक्स,सोशल मीडिया पर ढेरों ग्राफ़िक्स डिज़ाइन, किसी का बोर्ड, लोगो, ब्रांड,रेस्टोरेंट का मेनू,बहुत सारे एप्पस डिज़ाइन,विजिटिंग कार्ड, शादी का कार्ड,ऑफिस स्टेशनरी,वीडियो के थंबनेल, इत्यादि बहुत सारी चीजे जो हमारे आस पास होती हैं उनके ग्राफ़िक्स डिज़ाइन की मौजूदगी जरूर होती है।

स्किल्स  ग्राफ़िक्स डिज़ाइन के लिए आपको कलर थ्योरी पर ध्यान देना जरूरी है यानी कि आपको ये पता होना चाहिए की किस डिज़ाइन पर कौन सा कलर काम करेगा। फोटो का एलाइनमेंट का ख़ास तौर पर ध्यान रखा जाता है।  कोई भी क्रिएटिव डिज़ाइन करने पर इमेजे का सही सेलेक्शन करा चाहिए जैसे की जो भी कंटेंट पर डिज़ाइन बनानी हो उसके अकॉर्डिंग ही इमेजे का उपयोग करना आना चाहिए। डिज़ाइन करते समय फोंट्स का भी ज्ञान होना अहम् भूमिका निभाता है।

ग्राफ़िक्स डिज़ाइन कोर्स के बाद आप घर बैठकर फ्रीलांसिंग डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं।  फ्रीलांसिंग में आप किसी कंपनी का लोगो,उसका स्टेशनरी मेटेरियल डिज़ाइन, उनका प्रोफाइल डिज़ाइन, पैकेजिंग डिज़ाइन, सोशल मीडिया के लिए क्रिएटिव डिज़ाइन, वीडियो के लिए थंबनेल इत्यादि बना कर अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। ग्राफ़िक्स डिज़ाइन का फील्ड एक समुन्दर की तरह है जहाँ आप अपनी कैपेसिटी के अनुसार काम निकाल सकते हैं। आप किस एडवरटाइजिंग एजेंसी के साथ जुड़कर भी फ्रीलांसिंग काम कर सकते हैं जो आपको घर बैठे अच्छी अर्निंग दे सकता है।

अधिक जानकारी के लिए आप हमारी टीम से 8707805733 पर संपर्क कर सकते हैं।

https://www.facebook.com/anshikamedia9

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर जाएँ।

 

https://www.youtube.com/channel/UCGdGg4jtHe9-lGAYB1K0NwQ

यूट्यूब पर वीडियो देखने के लिए हमारे चैंनल को सब्सक्राइब करना न भूले।  लिंक ऊपर दिया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *